यहाँ लगा देश का पहला धान एटीएम, मात्र एक मिनट में निकल सकता है 10 किलो गेंहू

(Photo Credit : twitter.com)

पायलट प्रोजेक्ट के तहत हरियाणा के गुरुग्राम में शुरू हुई 'अन्न्पुर्ती योजना'

देश में सरकारी राशन वितरण प्रणाली में आए दिन गोलमाल की शिकायतें सामने आती रहती है। जिसके चलते हरियाणा सरकार ने एक अनोखी पहल शुरू की है। हरियाणा द्वारा गुरुग्राम के फारुखनगर में बेंक एटीएम की तरह ही 'ग्रेन एटीएम' की शुरुआत की गई है। जिसके चलते अब ग्राहकों ने धान लेने के लिए अधिक समय तक लाइन में नहीं खड़ा रहना होगा। इसके अलावा राशन कम मिलने की या किसी भी तरह की जालसाजी की कोई शिकायत भी नहीं रहेगी। 
गुरुग्राम के फारुखनगर में इसका पायलट प्रोजेक्ट 'अन्नपूर्ति' नाम से शुरू किया गया है। जिसमें बैंक एटीएम की तरह ही हरियाणा के ग्रेन एटीएम की शुरुआत की गई है। यह मशीन भारत में ही बनाई गई है, कोई भी कार्ड धारक व्यक्ति अपने आधार कार्ड या राशन कार्ड की डिटेल भरकर मशीन द्वारा राशन लिया जा सकेगा। हरियाणा के बाद अन्य शहरों में भी ग्रेन एटीएम कगाए जाएंगे। 
जानकारी के अनुसार, इस ग्रेन एटीएम से एक मिनट में 10 किलो जितना अनाज मिल सकता है। इस मशीन का मुख्य उद्देश्य सभी को उचित मात्रा मे अनाज देना है। इस मशिने के इस्तेमाल से सरकारी दुकानों में लाने वाला समय और जनता को होने वाली समस्याओं का भी उचित निराकरण लाया जा सकेगा। फिलहाल पायलट प्रोजेक्ट के तहत इसे कुछ ही इलाकों में शुरू किया गया है, यदि यह प्रोजेक्ट सफल रहता है तो अन्य इलाकों में भी इस प्रकार के मशीन लगाए जाएंगे। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें