कोरोना : दुनिया में बढ़ रहा ओमिक्रोन का खौफ, नेदरलैंड्स में राष्ट्रवापी लॉकडाउन लागु

प्रतिकात्मक तस्वीर

ब्रिटिश के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक ने दी चेतावनी, लॉकडाउन नहीं लगाया तो मरने वालों की संख्या में होगा बहुत इजाफा

दुनिया भर की सरकारें अब अफ्रीका से दुनिया के बाकी हिस्सों में तेजी से फैल रहे कोरोना के नए रूप ओमिक्रॉन को लेकर चिंतित हैं। इन सबके बीच नीदरलैंड सरकार ने देशव्यापी लॉकडाउन का ऐलान किया है। वहीं ब्रिटिश के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर ब्रिटेन में लॉकडाउन लागू नहीं किया गया तो देश में ओमाइक्रोन से होने वाली मौतों का आंकड़ा 4000 तक पहुंच सकता है। डच सरकार द्वारा लगाए गए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन ने पूरे यूरोप के देशों को ओमिक्रॉन संस्करण के तेजी से प्रसार और कोरोना की अगली लहर को रोकने के लिए सख्त उपायों को फिर से लागू करने के लिए प्रेरित किया है।
आपको बता दें कि डच सरकार के कार्यवाहक प्रधानमंत्री मार्क रूट ने शनिवार रात घोषणा की कि नीदरलैंड में स्कूल 9 जनवरी तक बंद रहेंगे, जिसके बाद फिर से खोलने पर निर्णय लिया जाएगा। इस दौरान विश्वविद्यालय और सभी गैर-जरूरी स्टोर, बार और रेस्तरां 14 जनवरी तक बंद रहेंगे। केवल क्रिसमस और नए साल का जश्न एक साथ चार मेहमानों को अनुमति देगा। अन्य दिनों में केवल दो लोगों को अनुमति दी जाएगी। रूट ने कहा कि नीदरलैंड कल से फिर से लॉकडाउन की ओर बढ़ रहा है। शनिवार को आयोजित एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान उन्होंने कहा कि देश में ओमिक्रोन वैरिएंट के कारण बढ़ते संक्रमण के मामलों को देखते हुए लाकडाउन का फैसला लिया है। प्रधानमंत्री रुट्टे (Rutte) ने कहा, 'नीदरलैंड एक बार फिर लाकडाउन में जा रहा है। जितना हमें डर था ओमिक्रोन उससे कहीं अधिक तेजी से ओमिक्रोन फैल रहा है।' नीदरलैंड में नया लाकडाउन रविवार सुबह पांच बजे से शुरू होकर 14 जनवरी तक प्रभावी रहेगा। प्रधानमंत्री के अनुसार, देश में सख्त लाकडाउन की जरूरत है क्योंकि ओमिक्रोन के साथ महामारी की पाचवीं लहर हमारी ओर बढ़ रही है। केवल आवश्यक दुकानें जैसे सुपरमार्केट, मेडिकल कंटैक्ट और कार गैरेज खुले रहेंगे। वहीं अन्य दुकानें, सभी शिक्षण संस्थान, कैटरिंग उद्योग, रेस्तरां, म्यूजियम, थियेटर और चिड़ियाघर आदि बंद रहेंगे। 
वहीं एक वरिष्ठ ब्रिटिश वैज्ञानिक ने कहा है कि अगर सर्दियों में लॉकडाउन नहीं होता है तो देश में ओमाइक्रोन से मरने वालों की संख्या 4,000 तक पहुंच सकती है। गौरतलब है कि ब्रिटेन में एक दिन के भीतर ओमाइक्रोन के 10,000 मामले सामने आए, जिससे कुल संक्रमित लोगों की संख्या 25,000 हो गई। पिछले 24 घंटों में कोरोनावायरस के कुल नए मामले भी सामने आए हैं, कुल मिलाकर 90,000 से अधिक मामले सामने आए हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें