एडमिशन के लिये महिलाओं को वस्तु की तरह प्रदर्शित करने का चीनी युनिवर्सिटी पर आरोप

(Photo Credit : twitter.com)

चीनी सोशल मीडिया पर किए गए एड के वायरल होने से भड़के लोग, जानें क्या-क्या कहा

चीन की एक विख्यात यूनिवर्सिटी को फिलहाल जबरदस्त विवादों का सामना करना पड़ रहा है। यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए प्रबंधन द्वारा कुछ ऐड सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई थी, जिसकी वजह से यह विवाद हुआ है और कई लोगों ने इस ऐड को लेकर सवाल उठाए हैं। लोगों का कहना है कि इस ऐड के जरिए यूनिवर्सिटी द्वारा महिलाओं को वस्तु की तरह प्रदर्शित किया जा रहा है। बता दें कि नानजिंग यूनिवर्सिटी ने कुछ दिन पहले चीन की मशहूर सोशल मीडिया ऐप पर एक ऐड डाली थी, जिसमें 6 स्टूडेंट्स दिखाए गए थे। इन सभी स्टूडेंट्स के हाथ में साइन बोर्ड्स दिखाई दे रहे थे, जो वह यूनिवर्सिटी के अलग-अलग हिस्सों में लेकर खड़े थे।
इन तस्वीरों में 2 तस्वीरें सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा विवाद का कारण बनी। जिसमें लड़की के हाथ रखे साइनबोर्ड पर लिखा था, क्या तुम मेरे साथ यूनिवर्सिटी लाइब्रेरी में सुबह से शाम तक तक का समय बिताओगे। इसके अलावा एक छात्रा के हाथ में साइन बोर्ड था कि क्या आप मुझे अपने यूथ का हिस्सा बनाना चाहोगे? इन तस्वीरों के सामने आने के बाद यूनिवर्सिटी को काफी निंदा का सामना करना पड़ा था। हालांकि साइन बोर्ड लेकर कई छात्र भी खड़े थे, पर उनके साइन बोर्ड पर कोई विवादित कंटेंट नहीं थे।  
जैसे ही यूनिवर्सिटी द्वारा सोशल मीडिया पर ऐड डाली गई कई लोगों ने यूनिवर्सिटी के विचारों की काफी निंदा की। एक यूजर ने लिखा कि क्या वह लड़कियां मेहनती नहीं है? क्या उन्होंने यूनिवर्सिटी की एग्जाम पास नहीं की? फिर आखिर उनका इस्तेमाल लोगों को खुश करने के लिए क्यों किया जा रहा है। वहीं अन्य एक शख्स का कहना है कि एक अच्छी यूनिवर्सिटी होने के कारण उन्हें अपने एकेडमिक रिकॉर्ड के आधार पर छात्रों को आकर्षित करना चाहिए। ना की इस तरह की बकवास से। बता दे विवाद को बढ़ता देखकर यूनिवर्सिटी द्वारा इस एड को हटा दिया गया है। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें