केंद्र सरकार ने दी केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स को बड़ी सौगात, महंगाई भत्ते में हुई बढ़ोतरी

प्रतिकारात्मक तस्वीर (Photo: pixabay..com)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में महंगाई भत्ता बढ़ाने का फैसला करते हुए डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी गई है

त्यौहारों का सीजन शुरू होने के साथ ही मोदी सरकार ने 1 करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स को बड़ी सौगात देते हुए अच्छी खबर सुनाई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में महंगाई भत्ता बढ़ाने का फैसला करते हुए डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी गई है। इसी के साथ जुलाई से लेकर दिसंबर 2022 के लिए महंगाई भत्ता 34 फीसदी से बढ़ाकर 38 फीसदी हो गया है। ये बढ़ोतरी 7 वें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत स्वीकृत फार्मूले पर आधारित है.

केंद्रीय कर्मचारियों को मिला तोहफा


आपको बता दें कि वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 34 प्रतिशत के हिसाब से महंगाई भत्ता मिल रहा है, जिसे अब सरकार इसे 4 प्रतिशत बढ़ाकर 38 प्रतिशत कर दिया है। इसी के साथ अक्टूबर के वेतन के साथ केंद्रीय कर्मचारियों को नए महंगाई भत्ते का पूरा पेमेंट किया जाएगा। साथ ही महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी से केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में जबरदस्त इजाफा संभव है। केंद्र सरकार के इस फैसले का फायदा 47 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को होगा। 

जानिए कैसे होगा फायदा


अब अगर आंकड़ों के मुताबिक बात करें तो अगर किसी सरकारी कर्मचारी का बेसिक वेतन 56,000 रुपये है तो अभी 34 फीसदी के हिसाब 19,040 रूपये मिल रहे थे और अब उन्हें 38 फीसदी के दर से 21,280 रुपये महंगाई भत्ता मिलेगा। इसका अर्थ है कर्मचारी को सीधे-सीधे हर महीने 2240 रुपये ज्यादा मिलेंगे। इस हिसाब से पूरे वर्ष में पहले के मुकाबले 26,880 रुपए ज्यादा महंगाई भत्ता मिलेगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें