कार : मारुति सुजुकी ने लॉन्च की अपनी बहुप्रतीक्षित ऑल न्यू ऑल्टो K10 गाड़ी, जानिए इस गाड़ी की खासियत

कार : मारुति सुजुकी ने लॉन्च की अपनी बहुप्रतीक्षित ऑल न्यू ऑल्टो K10 गाड़ी, जानिए इस गाड़ी की खासियत

भारत में 2022 मारुति ऑल्टो के10 की प्राइस 4 लाख से 5.84 लाख रुपये (एक्स-शोरूम पैन इंडिया) के बीच है, ऑल्टो के10 में फ्रेंडली इंटरफेस, फ्लोटिंग इंफोटेनमेंट सिस्टम, स्मार्ट सीटिंग लेआउट, ज्यादा केबिन स्पेस जैसे अपडेट हैं

देश की सबसे बड़ी कार प्रोडक्शन कंपनी मारुति सुजुकी ने गुरुवार को अपनी बहुप्रतीक्षित ऑल न्यू ऑल्टो K10 2022 लॉन्च कर दी है। कंपनी ने इसे नए अपडेटेड वर्जन के साथ भारतीय बाजार में उतारा है। लोग इस कार का इंतजार कर रहे थे। जो अब पूरा हो गया है। आइए देखते हैं ऑल्टो में कितना बदलाव आया है। आम लोगों के घर की गाड़ी मारुति ऑल्टो की नई जनरेशन मॉडल के10 भारत में लॉन्च हो गई है। कंपनी द्वारा लौंच स्टाइलिश कार में स्टियरिंग व्हील को भी नया डिजाइन दिया है। भारत में 2022 मारुति ऑल्टो के10 की प्राइस 4 लाख से 5.84 लाख रुपये (एक्स-शोरूम पैन इंडिया) के बीच है। सेगमेंट में इसका मुकाबला रेनो क्विड से है, वहीं प्राइस के मोर्चे पर इसकी टक्कर मारुति एस-प्रेसो से भी रहेगी। 4 लाख से कम कीमत - मारुति सुजुकी ऑल्टो भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है। ऑल्टो को मारुति सुजुकी ने साल 2000 में 796CC इंजन के साथ लॉन्च किया था। जब इसे साल 2010 में 800CC इंजन के साथ लॉन्च किया गया था। हालांकि 2020 में इसका प्रोडक्शन बंद कर दिया गया था और अब इसका अपडेटेड वर्जन लॉन्च कर दिया गया है। इसकी एक्स शोरूम कीमत 3.99 लाख रुपये से शुरू होती है।
मारुति सुजुकी इंडिया के चीफ टेक्निकल ऑफिसर सी वी रमन ने लॉन्च के दौरान इसके डिजाइन के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि ऑल्टो के10 में फ्रेंडली इंटरफेस, फ्लोटिंग इंफोटेनमेंट सिस्टम, स्मार्ट सीटिंग लेआउट, ज्यादा केबिन स्पेस जैसे अपडेट हैं। ड्राइविंग को आसान बनाने के लिए मारुति सुजुकी की इस कार में ऑटो शिफ्ट गियर दिए गए हैं। Alto K10 के अन्य फीचर्स की बात करें तो इसमें डबल फ्रंट एयर बैग्स, एंटी-ब्रेकिंग सिस्टम जैसे 15 से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। यह कार छह रंगों के साथ पेश की जाएगी। ग्राहकों को अपनी पसंद के हिसाब से कार को कस्टमाइज करने के लिए दो विकल्प भी दिए जाएंगे। बता दें कि मारुति की यह कार 2020 तक लगातार 16 साल से सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है।
नई वाली ऑल्टो में मारुति सुजुकी अल्टो K10 ट्रैकिंग सिस्टम समेत 15 से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स भी मौजूद है. वह दोनों गाड़ियों की माइलेज की तुलना करें तो मारुति सुजुकी का का माइलेज नई आल्टो से ज्यादा माइलेज देगी। 25 किमी प्रति लीटर का माइलेज- मारुति सुजुकी के सीईओ ने कहा कि कार में एक लीटर सीरीज डुअल जेट और डुअल वीवीटी इंजन है, जो 24.9 किमी प्रति घंटे का माइलेज देने में सक्षम है। ऑल्टो कार का यह नया वर्जन कंपनी के अपडेटेड प्लेटफॉर्म हार्टटेक पर आधारित है। इसे मारुति सुजुकी के अरीना आउटलेट पर या ऑनलाइन 11,000 रुपये में बुक किया जा सकता है।