क्या वैक्सीन लगाने के बाद पी सकते है शराब, जानें क्या कहती है सरकार के निर्देश

(Photo: IANS)

शराब के सेवन से कमजोर हो सकती है इम्यूनिटी, सावधानी रखनी बहुत जरूरी

देश भर में कोरोना वैक्सीनेशन का काम पूरे ज़ोरशोर में चालू है। सरकार द्वारा वैक्सीनेशन को लेकर कई तरह के निर्देश दिये गये है। जैसे की टीके को लेने के बाद दो दिन हलका सा बुखार आने की संभावना होना, तबीयत पूरी तरह ठीक हो तभी टीका लेना आदि। ऐसे में कई लोगों को मन में एक सवाल उठा है की क्या टीका लेने के बाद व्यक्ति शराब पी सकता है या नहीं? कई लोगों ने मात्र इस कारण भी टीका नहीं लगाया है की शायद उन्हें एक या दो दिन शराब नहीं पीने मिलेगी। 
उल्लेखनीय है की पिछले साल यह सवाल काफी चर्चा में आया था। जहां अलग अलग देशोनें वैक्सीन लगाने के बाद शराब ना पीने की सलाह दी थी। भारत के जानकारों ने भी इस बात को समर्थन देते हुये कहा था की अच्छा होगा की इस दौरान शराब का सेवन ना ही किया जाए, क्योंकि इससे इम्यूनिटी कम हो सकती है। ऐसे मे भारत के स्वास्थय मंत्रालय की वैबसाइट पर जो FAQs में उत्तर दिये है, वह काफी महत्वपूर्ण है। 
वैबसाइट पीआर कहा गया कि अब तक शराब के कारण वैक्सीन की कार्यक्षमता पर कोई फर्क पड़ता हो ऐसी बात सामने नहीं आई है। हालांकि इसके बाद विशेषज्ञों का कहना है की अच्छा ही होगा की उस दौरान शराब न पी जाए। उल्लेखनीय है दुनियाभर में वैक्सीन को लेकर लोगों में जो डर है उसमें एक बड़ा कारण है शराब का सेवन भी है। 
अमेरिकन सेंटर फॉर डिसिज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन और UK में पब्लिक हेल्थ सेंटर या सरकार ने शराब के खिलाफ कोई भी एड्वाइजरी नहीं जाहीर की थी। पर UK की मेडिसिन एंड हेल्थकेर प्रोडक्ट्स रेग्युलेटरी एजंसी ने कहा था की आल्कोहोल से टीके की प्रभाविता कम होती है, ईस बात के कोई सबूत नहीं मिले है। ऐसे में सभी को अपने हेल्थकेर प्रोफेशनल से बात कर लेनी चाहिए। 
बता दे की इसके पहले एक बयान में सामने आया था ली वैक्सीन के पहले डोज़ के पहले और दूसरे डोज़ के दो हफ्ते बाद तक शराब का सेवन नहीं करना चाहिए। इसका मतलब लगभग दो महीने तक लोगों को शराब बिना रहना पड़ेगा। क्योंकि इसके कारण उनकी इम्यूनिटी कम होती है। यूके की यूनिवर्सिटी ऑफ एडिनबारा के इम्युनोलोजिस्ट एलिएनोर राइली का कहना है की ज्यादा शराब पीने वाले लोगों को कई तरह की समस्या होती है। जिसमें से कमजोर इम्यूनिटी एक है। 
इन सभी बातों से एक बात तो साफ होती ही है कि टीका लगाने के पहले और बाद में शराब पीना या नहीं पीना एक विवाद का विषय है। पर इतना जरूर कहा जा सकता है सावधानी रखने मे ही सबकी भलाई है। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें