ब्रिटेन : अपने जन्म के समय मां की डिलीवरी करने वाले डॉक्टर की भूली की सजा भुगत रही लड़की ने जीता डॉक्टर पर किया गया केस

(Photo Credit : oneindia.com)

महिला का कहना उनके जन्म के समय डॉक्टर की गलत सलाह के असर के कारण गंभीर बीमारी से जूझ रही है वो, मुआवजे में मिली मोटी रकम

ब्रिटेन की एक महिला जो जन्म से ही एक खतरनाक बीमारी से ग्रसित है उसने अपने इस हालात के लिए उसकी डिलीवरी करने वाले डॉक्टर को जिम्मेदार मानते हुए उस पर केस दर्ज किया था। इस मामलें में सुनवाई के बाद अदालत ने महिला को सही पाते हुए फैसला उसके पक्ष में सुनाया है और वह केस जीत गई है। केस हारने के बाद हर्जाने के तौर पर डॉक्टर ने उस महिला को लाखों पाउंड दिए। 
आपको बता दें कि साल 2001 में स्पाइना बिफिडा नाम की दु्र्लभ बीमारी के साथ जन्मी 20 वर्षीय एवी टॉम्ब्स अपनी इस खतरनाक बीमारी के लिए वह डॉक्टर को ही जिम्मेदार मानती है। एबी का मानना है कि उनके जन्म के समय डॉक्टर की गलत सलाह के असर के कारण उनकी स्थिति ऐसी है। ऐसा इसलिए क्योंकि क्योंकि उस डॉक्टर ने उनकी मां को दवा को लेकर सही सलाह नहीं दी थी, जिसकी वजह से वह विकलांग पैदा हुईं। इसी वजह से उन्होंने डॉक्टर पर गर्भाधान का केस किया। 
इस बारे में एवी टॉम्ब्स कहती हैं कि उन्हें पैदा ही नहीं होना था। उन्हें जो बीमारी है वह फॉलिक ऐसिड की दवा की सही खुराक न लेने की वजह से है। ऐसे में यदि डॉक्टर ने उनकी मां को फॉलिक एसिड दवा लेने को कहते तो उसनके साथ परिस्थितियां अलग होती मगर डॉक्टर ने उनकी मां से कहा कि यदि वह अच्छी डाइट लेती रहेंगी तो उन्हें फॉलिक ऐसिड की गोली लेने की जरूरत नहीं है। 
आपको बता दें कि एवी के वकील ने कोर्ट को बताया कि उनके मां गर्भधारण नहीं करना चाहती थीं, लेकिन डॉक्टर की सलाह के बाद उन्होंने आगे बढ़ने का फैसला किया। यदि डॉक्टर उन्हें फॉलिक एसिड का कोर्स पूरा करने के बाद गर्भ धारण करने की सलाह देते तो शायद उनका बच्चा स्वस्थ पैदा होता। डॉक्टर की सलाह पर ही उनकी मां ने गोली नहीं ली जिसका नतीजा यह हुआ कि आज वह स्पाइना बिफिडा नाम की बीमारी से जूझ रही हैं। क्या है स्पाइना बिफिडा दरअसल इस दुर्लभ बीमारी की वजह से उन्हें कभी कभी पूरे चौबीस घंटे के लिए ट्यूब्स का सहारा लेना पड़ता है। इस बीमारी से पीड़ित बच्चे की रीढ़ की हड्डी गर्भ में विकसित नहीं होती। 
इस मामले में लंदन हाईकोर्ट ने एवी के हक में फैसला सुनाते हुए उन्हें मुआवजे के तौर पर भारी रकम देने का आदेश दिया है। हालांकि यह राशि कितनी है इसका खुलासा नहीं हुआ है लेकिन एवी के वकील ने कहा कि यह राशि इतनी है कि वह उनकी जीवनभर की जरूरतों को पूरा करेगी। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें