सावधान : कहीं आपके स्मार्ट फोन का की-बोर्ड चुरा तो नहीं रहा आपका डेटा

प्रतिकात्मक तस्वीर (Photo Credit : Pixabay.com)

कीबोर्ड के लिए थर्ड पार्टी एप डाऊनलोड करना पड़ सकता है भारी, बरते ये सावधानी

जैसे-जैसे स्मार्टफोन का इस्तेमाल बढ़ता है, वैसे-वैसे इसके लिए अलग-अलग ऐप्स की संख्या भी बढ़ती जाती है। आपको गूगल प्ले स्टोर पर एक ही कैटेगरी में बहुत से एप्लीकेशन मिल जाएंगे। कई स्मार्टफोन यूजर्स हैं जो अपने फोन के डिफॉल्ट कीबोर्ड को छोड़कर टाइपिंग के लिए थर्ड पार्टी एप डाउनलोड कर लेते हैं। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है। वास्तव में इस प्रकार का थर्ड पार्टी टाइपिंग ऐप आपके फोन और आपकी प्राइवेसी के लिए सुरक्षित नहीं है।  आपका डेटा चोरी होने और आपका फोन हैक होने का खतरा है।
जानकारी के अनुसार ऐसे ऐप्स के जरिए हैकर्स मैलवेयर और वायरस फैलाते हैं। फिर वे फोन हैक कर लेते हैं और फिर आपका व्यक्तिगत डेटा के साथ-साथ आपके बैंकिंग विवरण भी चुरा लेते हैं। कुछ मामलों में, हैकर्स डेटा चोरी भी करते हैं और ब्लैकमेल भी करते हैं। इसके अलावा आपका फोन वायरस की वजह से भी खराब हो सकता है।
दरअसल, जब आप ऐसे की-बोर्ड डाउनलोड करते हैं, तो वे आपसे ढेर सारी परमिशन ले लेते हैं, जिनमें से बहुत सी अनुमति की जरूरत नहीं होती। उदाहरण के लिए, वे आपसे मीडिया फ़ाइलों, संपर्कों, कॉल लॉग्स, स्थानों आदि की अनुमति मांगते हैं। इसके जरिए इसके बाद ये ऐप्स आप पर कड़ी नजर रखते हैं। अगर हैकर्स द्वारा कोई ऐप चलाया जा रहा है तो वे सीधे आपको नुकसान पहुंचा रहे हैं। वहीं अगर कोई छोटी कंपनी इस तरह का ऐप चला रही है तो वह आपका डेटा चुराकर किसी थर्ड पार्टी को बेच देती है। कंपनी ने देने के समय भले ही आपका डेटा व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए दिया हो, लेकिन अगर डेटा गलत हाथों में चला जाता है तो इसका दुरुपयोग भी किया जा सकता है।
ऐसे में ऐसे खतरों से बचने के लिए कुछ जरूरी कदम उठाए जा सकते है। आप टाइपिंग के लिए फोन के डिफॉल्ट कीबोर्ड का इस्तेमाल करें। यदि आप फोन के कीबोर्ड से संतुष्ट नहीं हैं और कोई अन्य कीबोर्ड इंस्टॉल करना चाहते हैं, तो आप Google कीबोर्ड का उपयोग कर सकते हैं। थर्ड पार्टी कीबोर्ड ऐप के इस्तेमाल से बचें। यदि आप ऐसा कोई कीबोर्ड डाउनलोड करते है, तो ऐसा करने से पहले आपको प्ले स्टोर पर ऐप द्वारा प्राप्त टिप्पणियों को पढ़ना चाहिए। यह भी देखें कि ऐप को कितनी बार डाउनलोड किया गया है, इसकी रेटिंग क्या है?

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें