बैंकिंग : इस बैंकों ने दिया अपने ग्राहकों को बड़ा तोहफा, असीमित एटीएम उपयोग की छुट

प्रतिकात्मक तस्वीर (Photo Credit : Pixabay.com)

अधिकांश बैंक अपने ग्राहकों को एटीएम से 5 बार मुफ्त लेनदेन की पेशकश करते हैं

बैंकिंग आज की अहम् जरूरतों में से एक हैं। ऐसे में बैंकों में एटीएम द्वारा किये जाने वाले लेन-देन को लेकर कुछ खास नियम है। अधिकांश बैंक अपने ग्राहकों को एटीएम से 5 बार मुफ्त लेनदेन की पेशकश करते हैं। यह नियम सामान्य शहर पर लागू होता है, जबकि मेट्रो सिटी में यह सीमा 3 बार की है। लेकिन उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक अपने ग्राहकों को असीमित मुफ्त एटीएम लेनदेन प्रदान करता है। बैंक ने हाल ही में विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस पर इस सुविधा की घोषणा की थी।
उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, ग्राहक बैंक की शाखा और एटीएम दोनों में असीमित लेनदेन कर सकता है। ग्राहक बैंक या एटीएम से पैसे निकाल सकता है और बिना किसी शुल्क के जमा कर सकता है। एटीएम से नकद लेनदेन या गैर-नकद लेनदेन पर बैंक अपने ग्राहकों से कोई शुल्क नहीं लेता है। आपको बता दें कि बैंक की पहल से ग्राहक बहुत खुश हैं। बैंक ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर जानकारी साझा की, जिसके जवाब में कई ग्राहकों ने बैंक की पहल का स्वागत किया है। एक ग्राहक ने लिखा कि डिजिटल बैंकिंग को बढ़ावा देने की दिशा में यह बैंक का सराहनीय कदम है।
आपको बता दें कि आरबीआई ने जून में एटीएम से कैश निकालने के नियमों में बदलाव किया था। आरबीआई ने वित्तीय लेनदेन के लिए इंटरचेंज शुल्क को 15 से बढ़ाकर 17 और गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए 5 से बढ़ाकर 6 करने को मंजूरी दी है। ये 1 अगस्त 2021 से लागू हुए हैं। ऐसे में यदि आप उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक के ग्राहक हैं, तो उसी बैंक के एटीएम से नकद या गैर-नकद लेनदेन की कोई सीमा आप पर लागू नहीं होगी। बैंक ने अपने ग्राहकों को असीमित लेनदेन की सुविधा दी है। यानी आप कितनी भी बार कैश निकाल लें या ट्रांसफर करें या पूछताछ करें, इसके लिए आपसे कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें