कोरोना से हटकर एक आशावादी खबर; इस बार देश में अच्छा रहेगा मॉनसून

(Photo Credit : khabarchhe.com)

103 प्रतिशत रहेगा बारिश का ज़ोर, खेती के अनुसार रहेगा मॉनसून

देश भर में जहां कोरोना के संक्रमण का खतरा हर तरफ छाया हुआ है। इस बीच में हवामान एजंसी द्वारा एक अच्छी खबर लोगों के साथ साझा की है, जिसके अनुसार इस बार मॉनसून का सीजन नॉर्मल रहेगा। हवामान एजंसी के अनुसार, पिछले साले के मुक़ाबले इस बार बारिश 103 प्रतिशत जितनी रहेगी। 
निजी हवामान एजंसी स्कायमेट द्वारा बताए गए वेधर रिपोर्ट में कहा गया की साल 2021 का मॉनसून काफी अच्छा रहेगा। एजंसी की धारणाओं के अनुसार, इस साल देश में जून, जुलाई, ऑगस्ट और सितंबर महीने में पिछले साले के मुक़ाबले अच्छी बारिश होगी। स्कायमेट के अनुसार, उत्तर भारत के मैदानी इलाके में और पूर्व भारत के इलाकों में कम बारिश होगी, हालांकि जून तथा सितंबर के महीने में देश के अधिकतर इलाकों में भारी बारिश होगी। 
हवामान विभाग के सूत्रों का कहना है की सामान्य तौर पर देश में पिछले कुछ सीजन से मॉनसून के दौरान बारिश का ज़ोर 96 प्रतिशत से 104 प्रतिशत रहा है। बता दे की भारत में सबसे पहले केरल राज्य में बारिश की शुरुआत होती है, जिसके बाद वह दक्षिण और पश्चिम भारत में प्रवेश करता है और अंत में राजस्थान होकर निकल जाता है। स्कायमेट के अनुसार, पिछले साल से ही प्रशांत महासागर में ला-नीना की स्थिति मौजूद है। मॉनसून के मध्य तक प्रशांत महासागर के मध्यभागो में समंदर की सतह का तापमान कम होना शुरू होगा। एजंसी के अनुसार, इस बार बारिश खेती के लायक रहेगा। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें