अमेरिका : टेक्सास में हुआ दर्दनाक हादसा, एक ट्रक के अंदर मिले 46 शव, हादसे का कारण नहीं आया सामने

टेक्सास के सैन एंटोनियो शहर से जब्त किए गए शव, ट्रक के कंटेनर में करीब 100 लोग दब गए

अमेरिका के टेक्सास में एक ट्रक के अंदर 46 पर्यटकों के शव मिले हैं। शव सोमवार को टेक्सास के सैन एंटोनियो शहर से जब्त किए गए थे। ट्रक के कंटेनर में करीब 100 लोग दब गए। उन्हें 18 पहिया ट्रक में सीमा पार से तस्करी कर लाया जा रहा था।
मिली जानकारी के मुताबिक 4 बच्चों समेत 16 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, हालांकि अभी यह साफ नहीं हो पाया है कि इन लोगों की मौत कैसे हुई। यहां तक कि स्थानीय पुलिस ने भी अभी तक इस मामले में कोई टिप्पणी नहीं की है। ट्रक के बंद कंटेनर में दम घुटने से यात्री की मौत होने की आशंका जताई जा रही है। पुलिस की टीम मौके पर पहुंची और शवों को बाहर निकाला तो उसका शरीर गर्म था।
बताया जा रहा है कि भीषण गर्मी के कारण ट्रक के कंटेनर का तापमान बढ़ गया और लोग हीट स्ट्रोक का शिकार हो गए। सैन एंटोनियो शहर टेक्सास-मेक्सिको सीमा से लगभग 250 किमी दूर है।
दमकल विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक, ट्रक कंटेनर का दरवाजा आधा खुला था। इसमें न तो वेंटिलेशन सिस्टम था और न ही कंटेनर में पानी की कोई सुविधा। 3 पीड़ितों की हालत स्थिर बताई जा रही है। वहीं टेक्सास सरकार के ग्रेग एबॉट ने मौत के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन को जिम्मेदार ठहराया है। एबॉट ने कहा कि मौतें घातक खुली सीमा नीति के कारण हुईं। एंटोनियो शहर में गर्मी के महीनों के दौरान तापमान में काफी वृद्धि होती है। सोमवार को यहां का तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस रहा।
मेक्सिको के विदेश मंत्री मार्सेलो अबरार्ड ने कहा कि पीड़ितों की नागरिकता के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है। उनकी शिनाख्त के लिए दूतावास के अधिकारी मौके पर पहुंच रहे हैं। सैन एंटोनियो पुलिस विभाग के प्रमुख विलियम मैकमैनस ने कहा कि तीन लोगों को हिरासत में लिया गया है। हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि घटना में ट्रक का चालक शामिल था या नहीं।
गौरतलब है कि दक्षिणी सीमा के रास्ते संयुक्त राज्य अमेरिका में घुसपैठ की कोशिश करते पकड़े गए पर्यटकों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इस साल यह संख्या पिछले 10 साल में सबसे ज्यादा दर्ज की गई है। सीमा शुल्क और सीमा सुरक्षा अधिकारी ने कहा कि दक्षिणी सीमा के पास ऐसे मामलों में एक साल पहले की तुलना में 30% की वृद्धि हुई है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें