एयरटेल, इंटेल ने भारत में 5जी को रफ्तार देने को सहयोग की घोषणा की

(Photo Credit : IANS)

नई दिल्ली, 21 जुलाई (आईएएनएस)| भारती एयरटेल वीआरएएन/ओ-आरएएन प्रौद्योगिकियों का लाभ उठाकर 5जी नेटवर्क विकास के लिए इंटेल के साथ सहयोग कर रही है। यह सहयोग भारत के लिए एयरटेल के 5जी रोडमैप का हिस्सा है, क्योंकि यह अपने ग्राहकों को हाइपरकनेक्टेड दुनिया की पूरी संभावनाओं का लाभ उठाने की अनुमति देने के लिए अपने नेटवर्क को बदल देता है, जहां उद्योग 4.0 से लेकर क्लाउड गेमिंग और वर्चुअल/ऑगमेंटेड रियलिटी एक रोजमर्रा का अनुभव बन जाता है।
एयरटेल भारत का पहला दूरसंचार ऑपरेटर है जिसने लाइव नेटवर्क पर 5जी का प्रदर्शन किया है और प्रमुख शहरों में 5जी परीक्षण कर रहा है। एयरटेल अपने नेटवर्क में इंटेल के नवीनतम तीसरी पीढ़ी के झियोन स्केलेबल प्रोसेसर, एफपीजीए और ईएएसआईसी, और ईथरनेट 800 श्रृंखला को तैनात करेगा ताकि व्यापक पैमाने पर 5जी, मोबाइल एज कंप्यूटिंग और नेटवर्क स्लाइसिंग को रोल आउट करने के लिए एक ठोस आधार तैयार किया जा सके। ओ-आरएएन एलायंस के सदस्य के रूप में, एयरटेल और इंटेल मेक इन इंडिया 5जी समाधानों की एक श्रृंखला विकसित करने और स्थानीय भागीदारों के माध्यम से भारत में विश्व स्तरीय दूरसंचार बुनियादी ढांचे को सक्षम करने के लिए मिलकर काम करेंगे।
ओपन रेडियो एक्सेस नेटवर्क (ओ-आरएएन) आने वाले वर्षों में नवाचार और रचनात्मकता का क्षेत्र होगा। ये ओ-आरएएन प्लेटफॉर्म इंटेल फ्लेक्सरान, सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर दोनों घटकों के साथ एक संदर्भ वास्तुकला का लाभ उठाएंगे, और सॉफ्टवेयर-आधारित रेडियो बेस स्टेशनों को सक्षम करेंगे जो नेटवर्क किनारे पर स्थित सामान्य-उद्देश्य वाले सर्वरों पर चल सकते हैं।
भारती एयरटेल के सीटीओ रणदीप सेखों ने कहा, "एयरटेल 5जी के लिए अपने तेजी से विस्तार कर रहे पार्टनर इकोसिस्टम के हिस्से के रूप में इंटेल को पाकर खुश है। इंटेल की अत्याधुनिक तकनीक और अनुभव विश्व स्तरीय 5जी सेवाओं के साथ भारत की सेवा करने के एयरटेल के मिशन में काफी योगदान देगा। हम वैश्विक 5जी हब के रूप में भारत की क्षमता को अनलॉक करने के लिए इंटेल और घरेलू कंपनियों के साथ काम करने के लिए भी तत्पर हैं।"
नेटवर्क प्लेटफॉर्म्स ग्रुप के इंटेल कॉरपोरेट वाइस प्रेसिडेंट डैन रोड्रिग्ज ने कहा, "भारत के कनेक्टेड यूजर्स की जीवंत आबादी को डिजिटल रूप से पावर देने में सक्षम होने के लिए स्केलेबल और चुस्त नेटवर्क की आवश्यकता होती है जो अपने यूजर्स की बढ़ती मांगों को पूरा करने के लिए विकसित हो सके। एयरटेल अपनी अगली पीढ़ी को डिलीवर कर रहा है। इंटेल प्रौद्योगिकी की एक चौड़ाई के साथ बढ़ाया नेटवर्क, जिसमें इंटेल झियोन स्केलेबल प्रोसेसर और फ्लेक्सरान सॉफ्टवेयर शामिल हैं, जो एम्बेडेड इंटेलिजेंस के साथ आरएएन वर्कलोड को अनुकूलित करने के लिए, उनके बुनियादी ढांचे को बढ़ाने और एक जुड़े भारत के वादे को पूरा करने के लिए है।"
(Disclaimer: यह खबर सीधे समाचार एजेंसी की सिंडीकेट फीड से पब्लिश हुई है। इसे लोकतेज टीम ने संपादित नहीं किया है।)

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें