अहमदाबाद: शहर के लोकप्रिय बगीचे का बदलेगा रूप-रंग, पार्क में होगा एम्फीथिएटर

(Photo Credit : iamgujarat.com)

गार्डन बनने के करीब 25 साल बाद होगा एक बड़ा बदलाव

शहर में पहला परिमल गार्डन बनने के करीब 25 साल बाद एक बड़ा बदलाव होने जा रहा है। 10 एकड़ में बने इस पार्क में एक 250 लोगों की क्षमता वाला एक एम्फीथिएटर बनने की उम्मीद है। ये पुनर्विकास यूएन मेहता फाउंडेशन द्वारा किया गया है। इस उद्यान को शहर के एक वास्तुकार ने 1996 में डिजाइन किया था।
पुनर्विकास परियोजना की रिपोर्ट के अनुसार नया एम्फीथिएटर 3 हजार वर्ग फुट में बनेगा और इसमें दो मंजिला व्यायामशाला भी होगी. व्यायामशाला पहले से ही थी लेकिन उसका उपयोग नहीं किया गया था। नए डिजाइन में दो मंजिला व्यायामशाला होगी जो 6,000 वर्ग फुट में होगी। रिपोर्ट के मुताबिक पार्क में एक हेल्थ कैफे भी होगा। यहां पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग जगह होगी। नए डिजाइन में झील तक देखा जा सके ऐसी 20 सीटों का समूह भी होगा। प्रत्येक क्लस्टर में 12 से 15 लोगों की क्षमता होगी। कुल मिलाकर, पार्क में 500 से अधिक लोग बैठें सकेंगे।
(Photo Credit : iamgujarat.com)
परियोजना को डिजाइन करने वाले शहर के आयोजकों ने कहा कि पहली बार किसी नगरपालिका उद्यान को लगभग 1,450 वर्ग फुट का प्राकृतिक कोना मिलेगा। यह स्थान उद्यान प्रदर्शनियों, वार्ताओं और उद्यान कलाओं के भंडारण के लिए है। अधिकारियों ने कहा कि अभी तक किसी भी बगीचे में विशेष पार्किंग नहीं है और नए बगीचे में एक कार पार्क के साथ-साथ सर्विस रोड से एक और प्रवेश द्वार होगा। साथ ही बाग की पहचान बोगनविला का जीर्णोद्धार किया जाएगा। उद्यान में योगासन के लिए नई जगह भी बनाई जाएगी और वह भी 12 हजार वर्ग फुट से अधिक में। अधिकारियों ने कहा कि वॉक-अवे का विस्तार भी 98,000 वर्ग फुट तक किया जाएगा।
साथ ही इसमें विभिन्न प्रकार के पौधे भी उगाए जा रहे हैं। यूएन मेहता ने शहर में सात पार्कों का पुनर्विकास किया है। परिमल गार्डन के साथ-साथ वे ऐतिहासिक विक्टोरिया गार्डन भी विकसित कर रहे हैं। जो जल्द ही खुल जाएगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें