अहमदाबाद : कनाडा की मुंबई स्थित कॉन्सुल जनरल ने मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल से भेंट की

कनाडा की मुंबई स्थित कॉन्सुल जनरल सुश्री दिराह केली ने बुधवार को गांधीनगर में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल से भेंट की

कनाडा-गुजरात के बीच शिक्षा, इन्वेस्टमेंट तथा ग्रीन-क्लीन टेक्नोलॉजी क्षेत्रों में सहभागिता के अवसरों पर परामर्श

मुख्यमंत्री का कनाडा की फ़ाइनेंशियल संस्थाओं एवं फ़िनेटक कम्पनियों को गिफ़्ट सिटी में निवेश करने व वर्ल्ड क्लास सुविधाओं का लाभ लेने का निमंत्रण
कनाडा की मुंबई स्थित कॉन्सुल जनरल सुश्री दिराह केली(Ms. Diedrah Kelly) ने बुधवार को गांधीनगर में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल से भेंट की। मुख्यमंत्री के साथ आयोजित बैठक में सुश्री केली ने कनाडा-भारत तथा गुजरात के बीच ऊष्मापूर्ण संबंधों; विशेषकर शिक्षा, औद्योगिक निवेशों, ग्रीन एन्वायर्नमेंट, क्लीनटेक जैसे विषयों में सहभागिता के अवसरों पर फलदायी परामर्श किया। मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल के साथ बातचीत में कॉन्सुल जनरल सुश्री केली ने कहा कि कनाडा ने ऑटोमोटिव, क्लीन टेक-रिन्युएबल एनर्जी, शिक्षा, इन्फ़्रास्ट्रक्चर, लाइफ़ साइंसेज़ जैसे सेक्टर्स में बहुविद् अवसरों पर ध्यान केन्द्रित कर अहमदाबाद में एक ट्रेड कमिशनर सर्विस ऑफ़िस शुरू किया है। इसे राज्य सरकार की ओर से मिल रहे सहयोग की सुश्री केली ने प्रशंसा की। बैठक के दौरान उन्होंने गुजरात के लाखों विद्यार्थियों के पढ़ाई के लिए कनाडा जाने का विशेष रूप से उल्लेख किया।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने कहा कि भारत की फ़ाइनेंशियल तथा टेक्नोलॉजी गेट-वे और विश्व स्तरीय ढांचागत सुविधाओं वाली गिफ़्ट सिटी में कनाडा की फ़ाइनेंशियल संस्थाओं, फ़िनटेक कम्पनियों एवं कैनेडियन पेंशन फ़ंड के लिए विशेष अवसर हैं। श्री पटेल ने कनाडा की इस क्षेत्र की संस्थाओं को गिफ़्ट सिटी में निवेश के लिए आने का निमंत्रण भी दिया। इतना ही नहीं, बैठक में मुख्यमंत्री ने कनाडाई कम्पनियों को क्लीन एनर्जी, ग्रीन मोबिलिटी के अलावा ग्रीन एनर्जी के लिए सोलर, विण्ड, ग्रिड इंटीग्रेशन तथा ग्रीन हाइड्रोजन टेक्नोलॉजी आदि में अनुसंधान एवं नवाचार के लिए गुजरात में निवेश के अवसरों की संभावनाएँ तलाशने का भी सुझाव दिया।
कनाडाई कॉन्सुल जनरल सुश्री केली ने कनाडा के अमदाबाद में शुरू किए गए ट्रेड कमिशनर सर्विस ऑफ़िस को राज्य सरकार से मिल रहे सहयोग पर आभार व्यक्त किया
कनाडा की मुंबई स्थित कॉन्सुल जनरल सुश्री केली ने बैठक में कनाडा के उद्योगों की वेस्ट वॉटर मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी तथा स्लम एरिया में रिसाइकल्ड वॉटर प्रोजेक्ट के विषय में जानकारी भी दी। मुख्यमंत्री भुपेन्द्र पटेल ने सुश्री केली को स्टैच्यू ऑफ़ यूनिटी की प्रतिकृति स्मृति चिह्न के रूप में भेंट देते हुए उन्हें विश्व की सबसे ऊँची प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ़ यूनिटी को अवश्य देखने का आमंत्रण भी दिया। श्री पटेल एवं सुश्री केली की इस शिष्टाचार भेंट एवं बैठक में उद्योग विभाग के कार्यकारी अतिरिक्त मुख्य सचिव  राज कुमार, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव पंकज जोशी, उद्योग आयुक्त राहुल गुप्ता तथा अधिकारी भी शामिल हुए।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें