अहमदाबाद : रेलवे मंडल ने ऑक्सीज़न की सुविधा से सज्ज 19 आइसोलेशन कोच किए तैयार

(Photo Credit : divyabhaskar.co.in)

300 से अधिक बेड की व्यवस्था की गई, साबरमती के विधायक और डेप्युटी कमिश्नर ने किया निरीक्षण

देश भर में चल रहे महामारी के कठिन समय में बेड की कमी देखने मिल रही है। जहां अनेक महानगर में कोविड केर सेंटर भी खड़े किए गए है। ऐसे में पिछले तीन महीनों से बंद पड़े रेलवे के आइसोलेशन सेंटर में अब मरीजों को एंट्री मिल सकेगी। पश्चिम रेलवे द्वारा कोरोना महामारी के इस समय में 19 कोच में ऑक्सीज़न की सुविधा के साथ कुल 304 कोविड बेड की व्यवस्था की गई है। 
इसके अलावा कोच में ठंडक बनाए रखने के लिए रुफ़टॉप और खिडकियों में कूलर लगाए गए है। मंडल रेल प्रबन्धक अहमदाबाद के दीपक कुमार झा ने बताया की इस महामारी के कठिन समय में रेलवे हमेशा सभी की सहायता के लिए तैयार है। स्थानीय तंत्र की अपील पर कुछ ही समय के अंतराल में यह 19 कोच तैयार किए गए है। जिसमें से 13 कोच अहमदाबाद के साबरमती रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर 5 तथा अन्य 6 कोच चाँदलोडिया स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर 2 और 6 पर रखे गए है। 
इसके अलावा उन्होंने कहा की जरूरत पड़ने पर और भी कोच तैयार कुए जाएँगे। सभी कोच में जीवन जरूरी सभी चीजे रखी गई है। प्रत्येक कोच में 8 वोर्ड तैयार किए गए है। जिसमें 16 मरीज रह सकते है। कोच में दो ऑक्सीज़न सिलिन्डर तैयार है। जिसके रिफिलिंग की तमाम ज़िम्मेदारी रेलवे तंत्र की रहेगी। इसके अलावा हर वोर्ड के पास बेडशीट, पिलो कवर, डस्टबिन और सैनीटाइजर भी है। कोच को दोनों तरफ मच्छरदानी से ढंका गया है। इसके अलावा दो फायर सेफ़्टी के साधन भी है। 
स्थानीय तंत्र की तरफ से इस रेलवे कोच में मरीजो को एडमिट करने के लिए दवा तथा मेडिकल साधन के लिए एक टीम बनाई जाएगी। साबरमती इलाके के विधायक और अहमदाबाद के डेप्युटी कमिश्नर दिलीप राणा ने रेलवे की टीम के साथ इस कोच का निरीक्षण किया था। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें