अहमदाबाद : पीएम मोदी ने राष्ट्रीय खेलों का शुभारंभ किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

36वें राष्ट्रीय खेल आज से गुजरात के 5 शहरों में शुरू होंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम से राष्ट्रीय खेलों का उद्घाटन किया। यहां स्टेडियम में भारी भीड़ जमा हो गई है। स्टेडियम में प्रवेश करते ही उन्हें सभी लोगों से स्टैंडिंग ओवेशन मिला। यह भी कहा गया कि इस स्थिति का वर्णन नहीं किया जा सकता है। यह देश का सबसे बड़ा खेल उत्सव है, यह अद्भूत है। 

वडोदरा में हैंडबॉल और जिम्नास्टिक का आयोजन होगा


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार 29 सितंबर को अहमदाबाद में नरेंद्र मोदी स्टेडियम से 36वें राष्ट्रीय खेलों का उद्घाटन किया। राज्य में पहली बार राष्ट्रीय खेलों का आयोजन किया गया है। जिसमें 7000 से ज्यादा खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। 36वें राष्ट्रीय खेल आज से गुजरात के 5 शहरों में शुरू होंगे। गुजरात में होने वाले 36वें राष्ट्रीय खेलों के तहत विभिन्न शहरों में विभिन्न खेलों का आयोजन किया गया है। वडोदरा में भी समा इंडोर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में हैंडबॉल और जिम्नास्टिक का आयोजन किया गया है। हैंडबॉल 30 सितंबर से 4 अक्टूबर तक, जबकि जिम्नास्टिक 6 से 12 अक्टूबर तक होगा। जिसके लिए पूरी व्यवस्था की जा रही है। 

तापी जिले के एथलीट भी कर रहे हैं तैयारी 


गुजरात में पहली बार 'राष्ट्रीय खेल' का आयोजन हो रहा है। जिसमें खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन करने की पूरी कोशिश की है। दक्षिण गुजरात के तापी जिले के एथलीट तैयारी कर रहे हैं। गुजरात के हर जिला स्तरीय स्पोर्ट्स स्कूल में 36वें राष्ट्रीय खेलों की तैयारी जोरों पर शुरू हो गई है और एथलीट भी विभिन्न खेलों में गुजरात के लिए पदक जीतने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं.

 खेलेगा भारत, खेलाएगा गुजरात 


गुजरात में पहली बार राष्ट्रीय खेल महोत्सव का आयोजन होने जा रहा है। 6 शहरों में 36 मैच खेले जाएंगे। जिसमें 7000 और खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। एथलेटिक्स, हॉकी, फुटबॉल, वॉलीबॉल, लॉन टेनिस, टेबल टेनिस, जूडो, खो-खो, कुश्ती और मलखम जैसे खेल खेले जाएंगे। अहमदाबाद, वडोदरा, राजकोट, गांधीनगर, भावनगर में भी आयोजन किया गया है।

 कोन-कौन खेल कहां खेले जाएंगे?


अहमदाबाद में कायाकिंग और कैनोइंग, रोइंग, रोलर स्केटिंग, रोलर स्केटबोर्डिंग, टेनिस, सॉफ्ट टेनिस, फुटबॉल, रग्बी, योग, कबड्डी, तीरंदाजी, खो-खो, मलखम, गोल्फ, लॉन बॉलिंग, शूटिंग और शॉटगन शूटिंग खेली जाएगी। जबकि सूरत में टेबल टेनिस, बैडमिंटन, बीच-हैंडबॉल, बीच-वॉलीबॉल खेला जाएगा। 
वडोदरा में हैंडबॉल और जिम्नास्टिक का आयोजन होगा। इसी तरह राजकोट में एक्वेटिक्स और हॉकी खेली जाएगी। गांधीनगर में साइकिलिंग, बॉक्सिंग, रेसलिंग, भारोत्तोलन, जूडो, तलवारबाजी, वुशु, एथलेटिक्स, स्क्वैश, सॉफ्टबॉल और ट्रायथलॉन खेला जाएगा। भावनगर में बास्केटबॉल, वॉलीबॉल और नेटबॉल का आयोजन किया जाएगा। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें