अहमदाबाद : स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की तरह लोथल का महत्व बढ़ेगा : पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

बावला में पीएम मोदी ने कहा कि लोथल में मैरीटाइम म्यूजियम बनेगा, यहां दुनिया भर से लोग आएंगे

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए राजनीतिक दल प्रचार में जुटे हुए हैं। जिसमें पीएम मोदी ने गुरुवार को अहमदाबाद जिले के बावला में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की तरह लोथल का महत्व भी बढ़ेगा। लोथल के विकास का रोडमैप तैयार कर लिया गया है। कांग्रेस के शासन में सिर्फ गड्ढे खोदे गए। जिसमें केंद्र सरकार ने लोथल में 3100 करोड़ की लागत से भव्य समुद्री संग्रहालय बनाने की घोषणा की है। धोलेरा हिंदुस्तान का सबसे हलचल वाला केंद्र बन जाएगा।

अहमदाबाद के पास ऐतिहासिक धरोहर लोथल दुनिया भर के पर्यटकों को आकर्षित करेगा

गौरतलब है कि लोथल में सड़क और होटल जैसी अधोसंरचना सुविधाएं बन जाने के बाद रोजी-रोटी के पर्याप्त अवसर उपलब्ध होंगे। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के बाद अब अहमदाबाद के पास ऐतिहासिक धरोहर लोथल दुनिया भर के पर्यटकों को आकर्षित करेगा। यह भारत की 5 हजार साल पुरानी संस्कृति और सभ्यता का प्रतीक है। जहां हजारों साल पहले एक सुनियोजित शहर था..वहां बड़ी-बड़ी इमारतें, चौड़ी सड़कें, बाजार और सीवेज सिस्टम थे। इसमें प्रगतिशील लोग रहते थे जो सोने के आभूषण पहनते थे। लोथल बंदरगाह का विश्व के 85 देशों से व्यापारिक संबंध था।

देश की अर्थव्यवस्था 2014 में 10वें नंबर पर थी और अब 5वें नंबर पर पहुंच गई है

पीएम मोदी ने आगे कहा कि महात्मा गांधी कहा करते थे, 'भारत की आत्मा गांवों में बसती है.' लेकिन इन कांग्रेसियों ने गांधीजी को हर तरह से भुला दिया, उनकी आत्मा को कुचल डाला। गांवों का संतुलित विकास करना हमारा निरंतर प्रयास रहा है। 20 वर्ष पहले अहमदाबाद जिले में केवल एक विश्वविद्यालय था। आज अहमदाबाद जिले में 23 विश्वविद्यालय हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से देश भर में पक्के मकान बनाने और माताओं के नाम पर पंजीकरण कराने का अभियान चलाया गया। इस पंथ में डेढ़ लाख घर बन चुके हैं। 20 साल पहले सवा दो लाख घरों में बिजली का कनेक्शन था, हम 5 लाख से ज्यादा घरों में आए और पहुंचे हैं। रिक्शा में झोले में भरकर रुपये ले जातें है और किसान का बेटा चार पहियों वाली गाड़ी खरीद कर घर आए यह बदलाव है। देश की अर्थव्यवस्था 2014 में 10वें नंबर पर थी और अब 5वें नंबर पर पहुंच गई है। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें