अहमदाबाद : मुख्यमंत्री भुपेंद्र पटेल का सीमावर्ती कच्छ ज़िले के विकास को वेग देने वाला महत्वपूर्ण निर्णय

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल

सुदूरवर्ती नखत्राणा समूह ग्राम पंचायत को नगर पालिका का दर्जा

मुख्यमंत्री भुपेंद्र पटेल ने राज्य के सीमावर्ती कच्छ ज़िले के सुदूरवर्ती क्षेत्र नखत्राणा को नागरिक सुख-सुवधाओं के समुचित अधिकार देने वाला महत्वपूर्ण निर्णय किया है। निर्णय के अनुसार मुख्यमंत्री ने नखत्राणा समूह ग्राम पंचायत के तीन गाँवों नखत्राणा मोटा, नखत्राणा नाना और बेरू गाँवों को समाविष्ट करने वाली नखत्राणा नगर पालिका का गठन करने को स्वीकृति दी है।

ग्राम पंचायत के नागरिकों को प्राथमिक सुविधा प्रदान करने के लिए लिया गया निर्णय


मुख्यमंत्री भुपेन्द्र पटेल ने कच्छ की सुदूरवर्ती विकसित तहसील के रूप में नखत्राणा समूह ग्राम पंचायत के नागरिकों को पानी, बिजली, सीवरेज व्यवस्था, बस स्टेशन, बाग़-बगीचे, टाउन हॉल तथा सड़क-मार्ग जैसी ढाँचागत सुविधाओं की सुख-सुविधाएँ सरलता से उपलब्ध कराने की उदार भावना से यह निर्णय किया है। इतना ही नहीं, मुख्यमंत्री ने नखत्राणा तहसील के समीपस्थ क्षेत्रों में हाल में कार्यरत एवं भविष्य में स्थापित होने वाले नए उद्योगों के परिणामस्वरूप इस क्षेत्र में उत्पन्न होने वाली नागरिक सुख-सुविधाओं की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए नखत्राणा समूह ग्राम पंचायत द्वारा ग्राम पंचायत को नगर पालिका का दर्जा दिए जाने के लिए सर्वसंमति से किए गए प्रस्ताव का अनुमोदन किया है।

नखत्राणा मोटा, नखत्राणा नाना तथा बेरू गाँव का नई नगर पालिका में समावेश


मुख्यमंत्री के समक्षइस संबंध में किए गए प्रस्ताव के संदर्भ में राज्य सरकार ने पंचायत, ग्रामीण गृह निर्माण एवं ग्रामीण विकास विभाग के परामर्श में रहते हुए 21 सितंबर, 2022 को नखत्राणा समूह ग्राम पंचायत के तीन गाँवों नखत्राणा मोटा, नखत्राणा नाना तथा बेरू को शामिल कर नखत्राणा नगर पालिका का गठन किया है। नवगठित नखत्राणा नगर पालिका में प्रशासक के रूप में नखत्राणा के प्रांत अधिकारी की नियुक्ति करने संबंधी अधिसूचना भी जारी कर दी गई है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें