अहमदाबाद : देश का ही नहीं बल्कि विश्व का आदर्श राज्य है गुजरात

छोटाउदेपुर जिले के पावीजेतपुर में

अब जनता सरकार के पास नहीं, सरकार जनता के द्वार आती है : मनीषाबेन वकील

राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे विकास कार्यों के कारण गुजरात आज न केवल भारत में बल्कि पूरे विश्व में एक आदर्श राज्य के रूप में उभरा है। यह बात राज्य की महिला एवं बाल कल्याण तथा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री मनीषाबेन के वकील ने कही।
मंत्री मनीषाबेन ने छोटाउदेपुर जिले के पावीजेतपुर में कृषि उपज मंडी समिति में तीन दिवसीय आत्मनिर्भर ग्राम यात्रा के उद्घाटन के अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि देश की आजादी को 75 वर्ष होने पर आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया  जा रहा है, जो 2023 तक चलेगा।  उन्होंने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव के तहत आयोजित की जा रही आत्मनिर्भर ग्राम यात्रा अंतिम व्यक्ति तक सरकार की योजनाओं के सहायता  विकास कार्यों को पूरा करने और लोकार्पण के साथ-साथ मार्गदर्शन प्रदान करेगी।
उन्होंने आगे कहा कि राज्य में टीकाकरण की प्रक्रिया को गति देने के लिए राज्य में घर-घर जाकर अभियान चलाया गया है। कुपोषण को दूर करने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा शुरु किये गये पोषण 2.0 की जानकारी देते हुए कहा कि गभवती महिलाओं, किशोरियों एवं बालकों को पोषणयुक्त आहार दिये जाये तो निश्चित रूप से कुपोषण में कमी आएगी।  इसके अलावा आत्मनिर्भर ग्राम यात्रा के माध्यम से भीतरी इलाकों में रहने वाले नागरिकों को भी ग्राम स्तर पर विभिन्न योजनाओं की जानकारी मिलेगी। जो उन्हें एक बहुत ही उपयोगी और मार्गदर्शक विकल्प बना देगा।  
गुजरात राज्य गैर-आरक्षित वर्ग शैक्षिक और आर्थिक विकास निगम के उपाध्यक्ष विमलभाई उपाध्याय ने एक सामयिक भाषण में कहा कि समाज के अंतिम व्यक्ति  के लोगों को गुजरात की अश्मिता का एहसास हो और विकास में शामिल होने के लिए आत्मनिर्भर ग्राम यात्रा का आयोजन किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भगवान बिरसा मुंडा की जयंती को आदिवासी गौरव के दिन के रूप में घोषित किया है। उन्होंने कहा कि सरकार वंचितों, शोषितों और पीड़ितों को मुख्यधारा में लाने के लिए काम कर रही है।
उन्होंने आत्मनिर्भर ग्राम यात्रा के बारे में बताते हुए कहा कि यात्रा के दौरान राज्य भर की 1097 जिला पंचायत सीटों को कवर करते हुए 100 रथ पूरे राज्य में यात्रा करेंगे। इस यात्रा के दौरान 12 संभागों की विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण कर उन्हें अंतिम रूप दिया जाएगा। साथ ही यात्रा के दौरान योजना की जानकारी और मार्गदर्शन प्रदान किया जाएगा।  
उप जिला विकास अधिकारी आनंद उकानी ने कार्यक्रम का स्वागत करते हुए आत्मनिर्भर ग्राम यात्रा की जानकारी दी। कार्यक्रम की शुरुआत में स्कूली बच्चों ने पूजा-अर्चना की। कार्यक्रम की अध्यक्षता तालुका विकास अधिकारी समीरभाई मोजनीदार ने की। जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मलकाबेन पटेल, सांसद श्रीमती गीताबेन राठवा, विधायक अभेसिंहभाई तड़वी, जिला कलेक्टर सुश्री स्तुति चारण, जिला विकास अधिकारी गंगासिंह, पूर्व संसदीय सचिव जयंतीभाई राठवा, पूर्व विधायक शंकरभाई राठवा, जिला भाजपा अध्यक्ष रश्मि कांतभाई वसावा, अन्य पदाधिकारी, अधिकारी, नगरवासी  एवं संबंधी  उपस्थित रहे। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें