अहमदाबाद : नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में देश का नेतृत्व कर रहा है गुजरातः मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने गुरित विंड प्रा. लि. का वर्चुअल तरीके से किया उद्घाटन

मुख्यमंत्री ने गुरित विंड प्रा. लि. के रजोडा-बावला प्लांट का वर्चुअल तरीके से किया उद्घाटन

गुजरात में नवीकरणीय ऊर्जा की स्थापित क्षमता में 62 फीसदी है पवन ऊर्जा का योगदान
मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने गुरुवार को अहमदाबाद के बावला के निकट रजोडा में स्थापित गुरित विंड प्रा. लिमिटेड के नए प्लांट का वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन करते हुए कहा कि गुजरात नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में भी देश का नेतृत्व कर रहा है। इस संदर्भ में मुख्यमंत्री ने कहा कि गुजरात ने नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में अग्रणी रहने के संकल्प के साथ दक्ष, भरोसेमंद और स्वच्छ ऊर्जा क्षेत्र में अपनी हिस्सेदारी को बढ़ाने के कई आयामों को सफलतापूर्वक अपनाया है। 
उन्होंने आगे कहा कि गुजरात में नवीकरणीय ऊर्जा की 14,184  मेगावाट की स्थापित क्षमता में 62 फीसदी योगदान के साथ 8782 मेगावाट पवन ऊर्जा (विंड एनर्जी) का उत्पादन होता है। 
मुख्यमंत्री ने ग्लोबल वार्मिंग की चुनौतियों से निपटने के लिए पवन ऊर्जा को पर्यावरण अनुकूल स्वच्छ ऊर्जा का स्रोत करार देते हुए कहा कि पवन ऊर्जा कार्बन इमिशन यानी उत्सर्जन को कम करने में भी काफी उपयोगी है। पवन ऊर्जा के प्रोजेक्ट के परिणामस्वरूप 29 मिलियन टन कार्बन उत्सर्जन को रोका जा सका है। यही नहीं, गुजरात की पवन ऊर्जा परियोजनाओं के मार्फत 29,153  मिलियन यूनिट बिजली का उत्पादन होने के कारण 116 लाख टन कोयले की भी बचत हुई है। 
उन्होंने कहा कि गुजरात के कच्छ जिले में दुनिया का सबसे बड़ा हाइब्रिड नवीकरणीय ऊर्जा पार्क 60 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में आकार ले रहा है, जहां 30 गीगावाट तक नवीकरणीय ऊर्जा का उत्पादन होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना काल में भी गुजरात में औद्योगिक क्षेत्र में पूंजीनिवेश की रफ्तार कायम रही है और वित्तीय वर्ष 2020-21  में 22 बिलियन डॉलर प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) हासिल कर गुजरात देश का अगुआ राज्य बना है। उन्होंने अपेक्षा जताई कि गुरित विंड के इस नए प्लांट से राज्य में रोजगार के नए अवसर पैदा होने के साथ ही पवन ऊर्जा के क्षेत्र में ‘मेक इन गुजरात’ को चरितार्थ करने में गुरित का भी योगदान मिलेगा। 
मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव एम.के. दास ने गुरित विंड का स्वागत करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री के दूरदर्शी नेतृत्व और मार्गदर्शन में गुजरात ने नई नीतियों एवं प्रोत्साहनों के साथ राज्य में नए निवेशकों के लिए प्रोत्साहक वातावरण का निर्माण किया है। इसके परिणामस्वरूप कई बड़े उद्योग और निवेशक गुजरात में उत्पादन एवं कारोबार करने के लिए आए हैं जो खुशी की बात है। 
इस अवसर पर गुरित विंड सिस्टम डेनमार्क के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, गुरित ग्रुप स्विट्जरलैंड के मुख्य वित्तीय अधिकारी एवं मुख्य परिचालन अधिकारी ने भी गुजरात में इस प्लांट के शुरू होने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए राज्य सरकार के सहयोग के लिए आभार जताया। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें