अहमदाबाद : अगस्त के अंत तक शुरू हो जाएगी पहले चरण की मेट्रो

प्रतिकात्मक तस्वीर

चुनाव से पहले अहमदाबाद मेट्रो का पहला चरण शुरू करने की योजना

अहमदाबाद वालों के लिए एक अच्छी खबर हैं। अहमदाबाद में बन रही मेट्रो परियोजना में फेज-1 के सभी रूटों को अगस्त तक शुरू किया जा सकता है। इस दौरान प्री-टेस्टिंग में पहली बार अहमदाबाद मेट्रो ट्रेन थलतेज तक चलाई गई है। इससे पहले शाहपुर से स्टेडियम तक प्री-टेस्टिंग की गई थी। चुनाव से पहले अहमदाबाद मेट्रो का पहला चरण शुरू करने की योजना है।
आपको बता दें कि मेट्रो रेल परियोजना ने आधिकारिक तौर पर घोषणा की है कि ट्रेन अगस्त 2022 में मेट्रो रेल चरण 1 के पूरे मार्ग पर चलेगी और मेट्रो रेल परियोजना उस ट्रेन को चलाने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है। मेट्रो रेल ने इस टाइमलाइन की घोषणा की है। मेट्रो रेल चरण 1 पर अगस्त के अंत तक चलेगी। पहली बार ग्यासपुर से मोटेरा रूट पर ली गई मेट्रो रेल का ट्रायल होगा। ट्रायल के दौरान मेट्रो ट्रेन एपीएमसी, जीवराज, राजीवनगर, श्रेयस, पालड़ी, गांधीग्राम, ओल्ड हाई कोर्ट, उस्मानपुरा, विजय नगर, वदाज, रानिप, एईसी, साबरमती मेट्रो स्टेशनों से होते हुए मोटेरा मेट्रो स्टेशन पहुंची।
मेट्रो फेज 1 में कौन सी ट्रेन चलेगी, इस पर बात करें तो एक तरफ से वस्त्राल, रबारी कॉलोनी, अमराईवाड़ी, अपैरल पार्क, काकारिया ईस्ट, कालूपुर रेलवे स्टेशन, घी कांता, शापुर, ओल्ड हाई कोर्ट, स्टेडियम, मेट्रो कॉमर्स 6 रोड, गुजरात यूनिवर्सिटी, गुरुकुल रोड, दूरदर्शन केंद्र और थलतेज गांव पहुंचेंगे। दूसरे रूट में गैसपुर डिपो से एपीएमसी, जीवराज पार्क, राजीव नगर, श्रेयस, पालदी गांधी गांव, उस्मानपुरा, विजय नगर और वदाज थी रानिप, साबरमती रेलवे स्टेशन- एईसी साबरती और मोटेरा यात्रियों को मेट्रो ट्रेन का लाभ मिलेगा।
गौरतलब है कि अहमदाबाद में मेट्रो रेल का काम काफी समय से चल रहा है। जिससे शहर के नागरिकों को यातायात, दलदल, पेयजल समेत कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। क्योंकि अहमदाबाद के थलतेज में थलतेज गांव की ओर जाने वाला रास्ता एक हफ्ते से बंद है। सीवर पाइप लाइन टूट जाने से कीचड़ व केमिकल युक्त पानी पीने की बारी लोगों की है। सोसायटी की ओर जाने वाले रास्ते कुछ दिनों के लिए बंद रहेंगे और दुकानदारों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें