अहमदाबाद : मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने राज्य के तीन नगरों को 5.62 करोड़ रुपए आवंटित करने को सैद्धांतिक स्वीकृति दी

प्रतिकात्मक तस्वीर

स्वर्णिम जयंती मुख्यमंत्री शहरी विकास योजना के अंतर्गत करजण, मोडासा तथा खेरालू में जनभागदारी के सीसी रोड, पेवर रोड, ब्लॉक, पेयजल पाइप लाइन के विभिन्न कार्य होंगे

राज्य सरकार राज्य के नगरों-महानगरों में रहने वाले नगरजनों को अपनी निजी आवासीय सोसाइटियों में जनभागीदारी से विभिन्न कार्य करने के लिए स्वर्णिम जयंती मुख्यमंत्री शहरी विकास योजना के अंतर्गत वित्तीय आवंटन करती है। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने इस संदर्भ में राज्य की तीन नगर पालिकाओं को इस योजना के अंतर्गत 5.62 करोड़ रुपए रुपए आवंटित करने को सैद्धांतिक स्वीकृति दी है। गुजरात म्युनिसिपल फ़ाइनेंस बोर्ड द्वारा मुख्यमत्री के समक्ष इस संबंध में तीन नगर पालिकाओं के प्रस्ताव प्रस्तुत किए गए थे। 
मुख्यमंत्री भुपेन्द्र पटेल ने इन प्रस्तावों के अंतर्गत करजण नगर पालिका को निजी सोसाइटी जनभागीदारी के 51 कार्यों के लिए 5.07 करोड़ रुपए आवंटित करने को स्वीकृति दी है। इन 51 कार्यों में सीसी रोड तथा पेवर ब्लॉक के कार्य शामिल हैं। इन कार्यों से कुल 51 परिवारों को सुविधा मिलेगी। मुख्यमंत्री ने मोडासा नगर पालिका को निजी सोसाइटी जनभागीदारी के अंतर्गत 30 लाख 37 हज़ार 474 रुपए के ख़र्च से पेवर ब्लॉक डालने के 4 कार्यों को सैद्धांतिक स्वीकृति दी है। इन कार्यों को स्वीकृति मिलने से 279 परिवारों को लाभ मिलेगा। इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री ने खेरालू नगर पालिका को निजी सोसाइटी जनभागीदारी के 2 कार्यों के लिए 24,63,900 रुपए आवंटित करने की सैद्धांतिक अनुमति दी है। इस राशि से पेयजल पाइप लाइन तथा सीवरेज लाइन के कार्य किए जाएँगे, जिससे कुल 109 परिवारों को लाभ मिलेगा।
उल्लेखनीय है कि स्वर्णिम जयंती मुख्यमंत्री शहरी विकास योजनांतर्गत जनभागीदारी के मार्ग-सड़क संबंधी कार्यों के लिए राज्य सरकार, सोसाइटी तथा स्थानीय निकाय कुल ख़र्च की राशि का 70:20:10 के अनुपात में वहन करते हैं। तद्अनुसार शहरी विकास विभाग की ओर से गुजरात म्युनिसिपल फ़ाइनेंस बोर्ड द्वारा किए गए इन तीन नगर पालिकाओं के प्रस्तावों को मुख्यमंत्री ने सैद्धांतिक स्वीकृति दी है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें