अहमदाबाद : गुजरात की गौरवगाथा में जुड़ा उपलब्धि का एक और अध्याय, स्टेट फूड सेफ्टी इंडेक्स में देशभर में अव्वल

नई दिल्ली में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुखभाई मांडविया ने गुजरात को अवॉर्ड से नवाजा

फूड सैंपलिंग, टेस्टिंग, लेबोरेटरी इंफ्रास्ट्रक्चर, ट्रेनिंग और राज्य में मिलने वाले खाद्य पदार्थ की गुणवत्ता के मापदंडों में गुजरात सबसे आगे

गुजरात ने केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत कार्यरत भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया) द्वारा जारी राज्य खाद्य सुरक्षा सूचकांक (स्टेट फूड सेफ्टी इंडेक्स) में देशभर के राज्यों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्य के तौर पर पहला स्थान हासिल किया है। गुजरात ने 2020-21 के स्टेट फूड सेफ्टी इंडेक्स में 72 फीसदी अंक हासिल कर देश के बड़े राज्यों में शीर्ष पर रहने की यह उपलब्धि हासिल की है। मुख्यमंत्री  भूपेंद्रभाई पटेल ने राज्य के खाद्य एवं औषधि नियामक तंत्र और स्वास्थ्य विभाग को इस गौरवशाली उपलब्धि के लिए बधाई दी है। 
भारत सरकार द्वारा स्टेट फूड सेफ्टी इंडेक्स के जो मापदंड निर्धारित किए गए हैं, उसमें ‘ओवरऑल परफॉर्मेंस ऑन फूड सेफ्टी’ के आधार पर राज्यों को श्रेष्ठता का क्रम दिया जाता है। 
इन मानकों में फूड सैंपलिंग, टेस्टिंग, लेबोरेटरी इंफ्रास्ट्रक्चर, कम्प्लायंस यानी अनुपालन, ट्रेनिंग, लाइसेंस, पंजीकरण और राज्यों में मिलने वाले खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता पर जोर दिया जाता है। 
गुजरात ने इन सभी मानकों में श्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए भारत सरकार द्वारा दिए जाने वाले इस अवॉर्ड को हासिल किया है। 
गुजरात ने लगातार दूसरे साल प्रथम स्थान बरकरार रखा है और 2019-20 के स्टेट फूड सेफ्टी इंडेक्स में पहला स्थान प्राप्त करने के बाद 2020-21 में भी शीर्ष पर बना हुआ है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री  मनसुखभाई मांडविया ने नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह में गुजरात को यह अवॉर्ड और प्रमाण पत्र प्रदान किया। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें