अहमदाबाद : प्रशासन की चिंता बढ़ी, साबरमती नदी के पानी के सैंपल में मिला कोरोना

(Photo Credit : oneindia.com)

आईआईटी गांधीनगर समेत देश के 8 संस्थानों ने किया परिक्षण,सामने आए चौकाने वाले परिणाम

देश में फैले कोरोना संक्रमण के बीच अब तक देश के कई शहरों की सीवेज लाइनों में कोरोना का संक्रमण पाया गया है। इस बीच पहली बार किसी प्राकृतिक जल स्रोत में कोरोना वायरस की मौजूदगी की जानकारी मिली है। दरअसल गुजरात में अहमदाबाद की जीवन रेखा साबरमती नदी में कोरोना वायरस पाया गया है। वहां से लिए गए सभी सैंपल संक्रमित पाए गए। वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से लिए गए सैंपल की जांच पिछले साल आईआईटी गांधीनगर और नई दिल्ली में जेएनयू के पर्यावरण विज्ञान स्कूल समेत देश के 8 संस्थानों ने की थी। इस सैंपल में कोरोना वायरस पाया गया है।
आपको बता दें कि साबरमती नदी के अलावा कांकरिया और चंदोला के पानी से लिए गए नमूनों में भी कोरोना पाया गया है। इतना ही नहीं, जब शोधकर्ताओं ने असम के गुवाहाटी क्षेत्र में नदियों की जांच की, तो भारू नदी से लिया गया एक नमूना भी कोरोना से संक्रमित पाया गया। इस अध्ययन के बाद प्राकृतिक जल संसाधनों की जांच कर अध्ययन भी फिर से शुरू किया गया है। अहमदाबाद में अपशिष्ट जल उपचार संयंत्रों की संख्या सबसे अधिक है। पानी से कोरोना का पता लगाने से यह साफ हो जाता है कि प्राकृतिक पानी में भी वायरस जीवित रह सकता है। इसलिए देश के सभी प्राकृतिक जल स्रोतों की जांच होनी चाहिए।
इस बारे में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, गांधीनगर के पृथ्वी विज्ञान विभाग के मनीष कुमार ने बताया कि पिछले साल एक जांच के दौरान एक सीवेज नमूने में कोरोना वायरस की उपस्थिति की सूचना मिली थी। मनीष के मुताबिक सितंबर से 29 दिसंबर 2020 तक हर हफ्ते सैंपल लिए गए और साबरमती से 694, कांकरिया से 549 और चंदोला झील से 402 सैंपल लिए गए जो संक्रमित पाए गए। इस अध्ययन के बाद, प्राकृतिक जल स्रोत की जांच के लिए अध्ययन फिर से शुरू किया गया। इन दो शहरों का चयन करके नमूनाकरण शुरू किया गया था क्योंकि अहमदाबाद में अपशिष्ट जल उपचार संयंत्रों की संख्या सबसे अधिक है और गुवाहाटी में एक भी संयंत्र नहीं है।
गुजरात में कोरोना की बात करें तो गुजरात में अब तक 10,018 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। दिन बा दिन कोरोना संक्रमित मामलों की संख्या कम हो रही हैं। अब तक 8,03,122 मरीज कोरोना से ठीक हो चुके हैं। राज्य में फिलहाल 203 लोग वेंटिलेटर पर हैं। सक्रिय मामलों की संख्या 7749 पहुंच गई है। साथ ही गुजरात में चल रहे टीकाकरण अभियान के के कारण कोरोना संक्रमण का असर कम हो रहा है। कल अहमदाबाद शहर में कोरोना के 47 मामले सामने आए हैं जबकि ग्रामीण अहमदाबाद में 0 मामले सामने आए हैं। जबकि सूरत शहर में 48 नए मामले सामने आए हैं, जबकि ग्रामीण सूरत में 18 मामले सामने आए हैं। वडोदरा शहर में आज 15 मामले सामने आए, जबकि ग्रामीण इलाकों में 11 मामले सामने आए। राजकोट शहर में 18 और ग्रामीण इलाकों में 1 मामला सामने आया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें