शेयर बाजार में सूचीबद्ध होने के बाद बंपर रिटर्न देने वाला अदानी विल्मर का शेयर लोअर सर्किट में बंद हो रहा, निवेशक असमंजस में

अदानी ग्रुप के शेयरों में कोरोना महामारी के संकट काल के बाद से लगातार तेजी बनी हुई थी। उसमें भी हाल ही में शेयर बाजार में सूचीबद्ध हुए अदानी विल्मर के शेयर ने तो निवेशकों की चांदी कर दी थी। 3 महीने के अंतराल में बंपर रिटर्न देने वाले अदानी विल्मर के शेयर में निवेश करने वाले हालांकि पिछले सप्ताह भर से असमंजस में हैं। इस कंपनी के शेयर में पिछले 5 दिनों से लगातार लोअर सर्किट लग रही है।
वैसे शेयर बाजार में कुल मिलाकर भी पिछले कुछ दिनों से मंदी का माहौल है। लगभग तमाम शेयर गिर रहे हैं। ऐसे में अदानी विल्मर का शेयर भी भीड़ से अलग नहीं हो सकता था। फिर भी जाने-माने ब्रोकरेज हाउसों का मानना है कि आने वाले दिनों में अदानी विल्मर के शेयर में अच्छा रिटर्न मिलेगा। पीआर चौकसी ब्रोकरेज हाउस ने अपने कवरेज में कहा है कि कंपनी के पास कच्चा माल हासिल करने की व्यापक क्षमता और विस्तृत बिजनेस नेटवर्क के मजबूत मापदंड हैं। वह 70% कच्चा माल आयात करती है और उसके सप्लायर्स भी दुनिया के चोटी के खिलाड़ी हैं। इस कंपनी में विल्मर इंटरनेशनल नामक दुनिया की सबसे बड़ी पाम ऑयल सप्लायर कंपनी की सहभागिता है जिसके कारण कंपनी को अतिरिक्त लाभ मिलता है। इस कंपनी को पाम ऑयल की आपूर्ति के लिए किसी थर्ड पार्टी सप्लायर पर निर्भर नहीं रहना पड़ता।
गौतम अदानी
अदानी विल्मर का मुख्य लक्ष्य एफएमसीजी और पैकेज फूड कारोबार में विकास एवं वैल्यू ऐडेड प्रोडक्ट्स के उसके बाजार में वृद्धि करते हुए मार्जिन को बढ़ाना है। ब्रोकरेज हाउस का कहना है कि फिलहाल तो वैल्यू ऐडेड प्रोडक्ट्स में कोई खास आय नहीं होगी परंतु प्रबंधन की अपेक्षा है कि मध्यम समयावधि में उसे उल्लेखनीय सपोर्ट इस कारोबार से मिलेगा। कंपनी की बैलेंसशीट पर नजर करें तो आईपीओ से जुटाई गई पूंजी से कंपनी ने लंबी अवधि के ऋण का भुगतान किया है और ब्याज एवं कर के बोझ से बाहर निकलने के कारण कंपनी की नगदी का प्रवाह भी बढ़ेगा। ऐसे में लंबी अवधि के लिए इस कंपनी में निवेश की सिफारिश विशेषज्ञ कर रहे हैं। लेकिन आम निवेशकों को समझना होगा कि वर्तमान में वैश्विक हालातों को देखते हुए संपूर्ण बाजार कमजोर दिख रहा है और ऐसे में बाजार के स्थिर होने का इंतजार करने के बाद ही अपने निवेश के बारे में राय बनानी चाहिए।

(यहां मुहैया जानकारी सिर्फ़ सूचना हेतु दी जा रही है. यहां बताना ज़रूरी है मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है. निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें. loktej.com की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है.)

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें