सूरत : चैंबर द्वारा  सरसाना में कल से चार दिवसीय  'उद्योग-2024' का आयोजन

प्रदर्शनी में सूरत के अलावा गुजरात और देश के अन्य शहरों से 200 से अधिक प्रदर्शकों ने भाग लिया है

सूरत : चैंबर द्वारा  सरसाना में कल से चार दिवसीय  'उद्योग-2024' का आयोजन

दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री और दक्षिण गुजरात चैंबर व्यापार और उद्योग विकास केंद्र ने संयुक्त रूप से आज 23, 24, 25 और 26 फरवरी 2024 को सुबह 10:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक सरसाणा स्थित सूरत अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी और कन्वेंशन सेंटर में चार दिवसीय 'उद्योग - 2024' प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है।

चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष रमेश वघासिया ने कहा कि चैंबर की प्रमुख उद्योग प्रदर्शनी हर दूसरे वर्ष आयोजित की जाती है, जिसके तहत इस वर्ष चैंबर ने उद्योग प्रदर्शनी के 14वें संस्करण के रूप में एक भव्य 'उद्योग-2024' का आयोजन किया है। इस प्रदर्शनी में सूरत के अलावा अंकलेश्वर, अहमदाबाद, गांधीनगर, वडोदरा, वापी, वलसाड, मुंबई, ठाणे, पुणे, गुरुग्राम (हरियाणा) और भोपाल के 200 से अधिक प्रदर्शकों ने भाग लिया है। उद्योग प्रदर्शनी में '3 ई एक्सपो' के रूप में एक अलग मंडप आवंटित किया गया है। जिसमें ऊर्जा, दक्षता और पर्यावरण के लिए उत्पादों और प्रणालियों का प्रदर्शन किया जाएगा।

'उद्योग-2024' प्रदर्शनी का उद्घाटन समारोह शुक्रवार  23 फरवरी 2024 को सुबह 10:00 बजे हॉल-ए, सूरत अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी और कन्वेंशन सेंटर, सरसाना, सूरत में आयोजित किया जाएगा। जिसमें केपी एनर्जी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक डॉ. फारूक पटेल के हाथों उद्घाटन होगा। अरुण चौधरी, निदेशक, उद्योग इंटरफ़ेस और प्रौद्योगिकी प्रबंधन, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) मुख्य अतिथि के रूप में समारोह की शोभा बढ़ाएंगे। जबकि काकरापार परमाणु ऊर्जा स्टेशन (एनपीसीआईएल) के स्टेशन निदेशक अजय कुमार भोले और भारतीय स्टेट बैंक के मुख्य महाप्रबंधक क्षितिज मोहन विशेष अतिथि के रूप में समारोह की शोभा बढ़ाएंगे। इसके अलावा जिला उद्योग केंद्र-सूरत के महाप्रबंधक एम.के. लदानी एवं टोरेंट पावर लिमिटेड-सूरत के उपाध्यक्ष नितिन मलकान मुख्य अतिथि होंगे।

उद्योग प्रदर्शनी में ऑटोमेशन और रोबोटिक्स, एसी और डीसी ड्राइव, केबल, स्विच गियर, इनवर्टर, यूपीएस और बैटरी आदि सहित इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स और इंस्ट्रुमेंटेशन सेगमेंट का प्रदर्शन किया जाएगा। इंजीनियरिंग और संबद्ध खंड में मशीन टूल्स, गियर्स और मोटर्स, टेक्सटाइल सहायक उपकरण, कंप्रेसर, पंप और वाल्व, कटिंग टूल्स, मशीन टूल्स सहायक उपकरण, विशेष लेजर और एडिटिव विनिर्माण, वेल्डिंग उपकरण और उपभोग्य वस्तुएं, पावर टूल्स और फास्टनर, औद्योगिक हार्डवेयर सामग्री हैंडलिंग, औद्योगिक शामिल हैं। बुनियादी ढांचा परियोजनाएं, औद्योगिक सुरक्षा और सुरक्षा, खतरनाक अपशिष्ट प्रबंधन और वायु प्रदूषण नियंत्रण प्रणाली का प्रदर्शन किया जाएगा।

इसके अलावा सर्विस सेगमेंट में बैंकिंग, वित्त और बीमा, पर्यटन, लॉजिस्टिक और वेयरहाउसिंग और आईटी सेवाओं का प्रदर्शन किया जाएगा। जबकि नवीकरणीय ऊर्जा खंड में सौर ऊर्जा, पवन ऊर्जा, जैव ऊर्जा, जल ऊर्जा, जनरेटर, ट्रांसफार्मर, इलेक्ट्रोकेमिकल आदि प्रत्येक उद्योग से संबंधित ऊर्जा प्रणाली का प्रदर्शन किया जाएगा।

उद्योग प्रदर्शनी के लिए चैंबर ऑफ कॉमर्स को गोल्ड प्रायोजक के रूप में केपी ग्रुप और एसोसिएट प्रायोजक के रूप में एनपीसीआईएल और जैनम और एमएसएमई बैंकिंग प्रायोजक के रूप में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का सहयोग मिला है। जबकि उद्योग प्रदर्शनी के लिए सरकारी सूचकांक ब्यूरो, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम - गुजरात और एसएसआईसी का समर्थन प्राप्त हुआ है।

Tags: Surat SGCCI