ज्ञान के बल पर अगले 25 वर्षों में विश्व का नेतृत्व करेगा भारत : ओम बिरला

उन्होंने राष्ट्रीय शिक्षा नीति के व्यापक दृष्टिकोण पर प्रकाश डाला

ज्ञान के बल पर अगले 25 वर्षों में विश्व का नेतृत्व करेगा भारत : ओम बिरला

नई दिल्ली, 17 फरवरी (हि.स.)। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शनिवार को कहा कि देश 'आत्मनिर्भर भारत' की ओर अग्रसर है और अपने ज्ञान के कारण आने वाले 25 वर्षों में सभी क्षेत्रों में विश्व का नेतृत्व करेगा।

बिरला नई दिल्ली में ‘राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 का एक राष्ट्रीय परिप्रेक्ष्य’ विषय पर दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। उन्होंने राष्ट्रीय शिक्षा नीति के व्यापक दृष्टिकोण पर प्रकाश डाला। उन्होंने राष्ट्रवाद के लिए निरंतर काम करने और युवाओं को राष्ट्रवाद की भावना से ओतप्रोत करने के लिए अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ (एबीआरएसएम) के प्रयासों की सराहना की।

एबीआरएसएम के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रो. जेपी सिंघल ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति का उद्देश्य ऐसी शिक्षा नीति बनाना है जिसका आधार ज्ञान हो जो एक विकसित भारत का निर्माण करे।

इस दौरान एमएनआईटी जयपुर के प्रो. एमके श्रीमाली, एबीआरएसएम के संगठन मंत्री महेंद्र कपूर, एनआईटी नागपुर के डायरेक्टर प्रो. प्रमोद, एनआईटी हमीरपुर के डायरेक्टर प्रो. हीरालाल मुरलीधर सूर्यवंशी, संत लोंगवाल इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के डायरेक्टर प्रो. मणिकांत पासवान, एनआईटीटीटीआर चंडीगढ़ के डायरेक्टर प्रो. भोलाराम गुर्जर और एनआईटी जालंधर के डायरेक्टर प्रो. विनोद कुमार कनौजिया समेत तकनीकी शिक्षा से जुड़े तमाम विशेषज्ञ मौजूद रहे।

Tags: