अहमदाबाद में दो फ्लाईओवर ब्रिज निर्माण के लिए 185 करोड़ की मंजूरी

इसके लिए लगभग 86.94 करोड़ रुपए आवंटित करने की सैद्धांतिक मंजूरी दी गई है

अहमदाबाद में दो फ्लाईओवर ब्रिज निर्माण के लिए 185 करोड़ की मंजूरी

गांधीनगर, 16 फरवरी (हि.स.)। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने अहमदाबाद महानगर में पांजरापोल जंक्शन और पंचवटी जंक्शन पर दो फ्लाईओवर ब्रिज बनाने के लिए 185.12 करोड़ रुपए के आवंटन को सैद्धांतिक मंजूरी दी है। 652 मीटर लंबाई और 17 मीटर चौड़ाई के साथ पांजरापोल जंक्शन फ्लाईओवर ब्रिज का निर्माण होगा। इसके लिए लगभग 86.94 करोड़ रुपए आवंटित करने की सैद्धांतिक मंजूरी दी गई है।

वहीं, पंचवटी जंक्शन पर बनने वाले फ्लाईओवर ब्रिज की अनुमानित लागत 98.18 करोड़ रुपए होगी, जो 779.19 मीटर लंबा और 17 मीटर चौड़ा होगा। स्वर्णिम जयंती मुख्यमंत्री शहरी विकास योजना के फ्लाईओवर ब्रिज घटक के अंतर्गत अहमदाबाद महानगर में 20 फ्लाईओवर के साथ राज्यभर में 75 फ्लाईओवर बनाने का निर्णय किया गया है। अहमदाबाद में इनमें से 7 फ्लाईओवर ब्रिज के लिए राज्य सरकार ने 612.86 करोड़ रुपए आवंटित करने की सैद्धांतिक अनुमति प्रदान की है।

अब, अहमदाबाद में दो नए फ्लाईओवर ब्रिज बनाने के लिए अहमदाबाद महानगर पालिका (एएमसी) द्वारा दिए गए प्रस्ताव को शहरी विकास विभाग द्वारा मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के समक्ष प्रस्तुत करने पर उन्होंने वर्ष 2023-24 में किए गए प्रावधानों में से 185.12 करोड़ रुपए आवंटित करने का सैद्धांतिक अनुमोदन दिया है।

उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार ने ‘ईज ऑफ लिविंग’ यानी जीवन जीने की सुगमता पर ध्यान केंद्रित करने का संकल्प किया है। इस उद्देश्य से शहरों में सड़कों, पुलों, जलापूर्ति, सीवेज प्रबंधन, स्वास्थ्य और परिवहन जैसी बुनियादी सुविधाओं को सुदृढ़ करने सहित शहरी नियोजन और प्रशासन में गुणात्मक बदलाव के लिए इस वर्ष के बजट में शहरी विकास विभाग के लिए कुल 21,696 करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया है।

महानगर पालिकाओं, नगर पालिकाओं और शहरी विकास प्राधिकरणों में बुनियादी ढांचागत सुविधाओं के कार्यों को और अधिक टिकाऊ बनाने के लिए इस वर्ष के बजट में 8634 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा, शहरों के सर्वांगीण विकास के लिए स्वर्णिम जयंती मुख्यमंत्री शहरी विकास योजना को और तीन वर्षों यानी 2026-27 तक जारी रखने का निर्णय लिया गया है।