हॉकी प्रो लीग : भारतीय महिला टीम ऑस्ट्रेलिया और संयुक्त राज्य अमेरिका की चुनौती को तैयार

ऑस्ट्रेलिया को हाल के दिनों में भारत के खिलाफ अधिक अनुकूल परिणाम मिले हैं

हॉकी प्रो लीग : भारतीय महिला टीम ऑस्ट्रेलिया और संयुक्त राज्य अमेरिका की चुनौती को तैयार

राउरकेला, 16 फ़रवरी (हि.स.)। भारतीय महिला हॉकी टीम एफआईएच हॉकी प्रो लीग 2023/24 के राउरकेला चरण के अपने अंतिम दो मैच बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम में 17 और 18 फरवरी को क्रमशः ऑस्ट्रेलिया और संयुक्त राज्य अमेरिका के खिलाफ खेलेगी। एफआईएच हॉकी प्रो लीग 2023/24 में अब तक भारतीय महिला हॉकी टीम का सफर कठिन रहा है और वह अपने पांच में से चार मैच हार चुकी है।

चीन के खिलाफ अपने पहले मैच में 1-2 से हार झेलने के बाद, भारतीय महिला हॉकी टीम नीदरलैंड्स से 1-3 से और ऑस्ट्रेलिया से 0-3 से हार गई और फिर भुवनेश्वर में अपने अंतिम मैच में संयुक्त राज्य अमेरिका को 3-1 से हराने में सफल रही। राउरकेला चरण के अपने पहले मैच में, भारत ने खेल की शुरुआत में बढ़त ले ली, लेकिन चीन ने जोरदार वापसी करते हुए मैच 2-1 से जीत लिया। इसके बाद भारत नीदरलैंड से 0-1 से हार गया।

ऑस्ट्रेलिया के साथ मुकाबले से पहले भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान सविता ने कहा, ''हम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछला मुकाबला हार गए थे लेकिन इस बार हमारा ध्यान जीत हासिल करने पर है और हम अपना सौ प्रतिशत देंगे। ऑस्ट्रेलिया हमारे जैसी शैली में खेलता है, वे अपनी गेंदों को स्थानांतरित करने में असाधारण हैं और उनकी फिनिशिंग शीर्ष पायदान पर है लेकिन हमारा लक्ष्य इसे रद्द करना और अपनी आमने-सामने की लड़ाई जीतना होगा। हम इस टूर्नामेंट में खेलने वाली किसी भी टीम की तरह अच्छे हैं, इसलिए जब हम मैदान पर उतरेंगे तो हम अपना सब कुछ देंगे क्योंकि ये हमारे लिए महत्वपूर्ण मैच है।''

ऑस्ट्रेलिया को हाल के दिनों में भारत के खिलाफ अधिक अनुकूल परिणाम मिले हैं, जिसमें इस महीने की शुरुआत में एफआईएच हॉकी प्रो लीग 2023/24 के भुवनेश्वर चरण में 3-0 की जीत भी शामिल है। लेकिन भारतीय महिला हॉकी टीम 2020 ओलंपिक क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया पर अपनी 1-0 की जीत को दोहराने की कोशिश करेगी जब वे शनिवार रात राउरकेला में उनसे भिड़ेगी।

दूसरी ओर, भारतीय महिला हॉकी टीम ने पिछले छह मौकों में से चार में संयुक्त राज्य अमेरिका को हराया है, जिसमें एफआईएच हॉकी प्रो लीग 2023/24 के भुवनेश्वर चरण के दौरान 9 फरवरी को 3-1 की जीत भी शामिल है। भारतीय महिला हॉकी टीम 17 फरवरी को ऑस्ट्रेलिया से और 18 फरवरी को संयुक्त राज्य अमेरिका से भिड़ेगी।

Tags: