सहकार भारती के प्राथमिक कृषि सहकारी ऋण समितियों के अधिवेशन में देशभर से 940 प्रतिनिधियों ने लिया हिस्सा

अधिवेशन का उद्घाटन विधायक एवं कर्नाटक कोआपरेटिव फेडरेशन के अध्यक्ष जीटी देवगौड़ा ने किया

सहकार भारती के प्राथमिक कृषि सहकारी ऋण समितियों के अधिवेशन में देशभर से 940 प्रतिनिधियों ने लिया हिस्सा

नई दिल्ली, 11 फरवरी (हि.स.)। सहकार भारती के तत्वावधान में 9 एवं 10 फरवरी को कर्नाटक के हुबली में आयोजित प्राथमिक कृषि सहकारी ऋण समितियों का राष्ट्रीय अधिवेशन सम्पन्न हुआ। अधिवेशन का उद्घाटन विधायक एवं कर्नाटक कोआपरेटिव फेडरेशन के अध्यक्ष जीटी देवगौड़ा ने कियाl अधिवेशन में देश के 16 राज्यों से 940 प्रतिनिधि एवं समापन सत्र में कर्नाटक की 1150 सोसायटी से 4 हजार अध्यक्ष, संचालक, सचिवों एवं प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केंद्रीय सहकारिता राज्यमंत्री बीएल वर्मा ने केंद्रीय सहकारिता मंत्रालय की योजनाओं एवं निर्णयों का जिक्र कर पैक्स समितियों की ग्रामीण अर्थव्यस्था में महत्वपूर्ण भूमिका रेखांकित किया। केंद्र रकार द्वारा हाल ही में जारी किए गए बहुउद्देशीय पैक्स समितियों के मॉडल बाइलाज के महत्व को बताते हुए वर्मा ने आशा व्यक्त की कि देश की समस्त पैक्स समितियां बहुउद्देशीय कार्यों को करते हुए सभी प्रकार के वित्तीय एवं गैर वित्तीय सेवाएं लोगों को प्रदान कर सकेंगी।

अधिवेशन में विभिन्न सत्रों में विषय विशेषज्ञों ने पैक्स की अवधारणा, उनकी उपयोगिता, रणनीति, प्रबंधन जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर व्यापक चर्चा हुई। साथ ही पैक्स समितियों की समस्याओं, कठिनाइयों एवं उनका निराकरण कैसे हो इस पर विस्तृत चर्चा के बाद एक मांग पत्र तैयार किया गया। मांग पत्र को भारत सरकार एवं राज्य सरकारों को भेजकर इनके निराकरण का प्रयास किया जाएगा जिससे समितियों की प्रगति का मार्ग प्रशस्त होगा।

अधिवेशन में देशभर में आदर्श रूप से कार्य कर रही समितियों की सफलता की कहानी उनके प्रतिनिधियों ने रखी ताकि उनसे प्रेरणा लेकर अन्य समितियां भी अच्छा कार्य कर सकें। इस दौरान सहकार भारती के राष्ट्रीय अध्यक्ष दीनानाथ ठाकुर, महामंत्री उदय जोशी, सांसद अन्ना साहब जोले, संरक्षक रमेश वैद्य, राजेंद्र थानवी, केशव हरोड़िया का मार्गदर्शन प्राप्त हुआ।

अधिवेशन के समापन सत्र में राष्ट्रीय संगठन मंत्री संजय पाचपोर ने पैक्स की भूमिका एवं उनकी उपयोगिता पर विस्तृत चर्चा की। उन्होंने कहा कि आने वाला कल हमारा है। हम सब निष्ठा, ईमानदारी से कार्य करके देश की प्रगति में भागीदार बनें। अधिवेशन में सहकार भारती कर्नाटक के अध्यक्ष राजशेखर, महामंत्री मोहनदास नायक, पैक्स प्रकोष्ठ के संयोजक मल्लिकाअर्जुन भी मौजूद रहे।

Tags: