सरकार ने गरीबों के लिए खोला है सरकारी तिजोरी का खजाना : प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के करकमलों से 2,993 करोड़ रुपए की लागत से कुल 1,31,454 आवासों का ई-लोकार्पण और शिलान्यास किया गया 

सरकार ने गरीबों के लिए खोला है सरकारी तिजोरी का खजाना : प्रधानमंत्री मोदी

गांधीनगर 10 फरवरी: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की वर्चुअल उपस्थिति में समग्र राज्य में 2,993 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित कुल 1,31,454 आवासों का ई-लोकार्पण और शिलान्यास किया गया। जिसमें मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल बनासकांठा के डीसा में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में उपस्थित रहे। प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों से वर्चुअल संवाद करने के बाद प्रधानमंत्री जी ने अपने संबोधन में कहा कि मोदी ने सरकारी तिजोरी का खजाना गरीबों के लिए खोल दिया है। सरकार की गरीब कल्याण की हर योजना के सबसे बड़े लाभार्थी दलित, ओबीसी और आदिवासी परिवार हैं। मोदी की गारंटी का सबसे अधिक लाभ इन परिवारों को हुआ है।

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि गरीब, युवा, अन्नदाता अर्थात् किसान, महिलाएं विकसित भारत के आधारस्तंभ हैं, इसलिए इनका सशक्तिकरण हमारी प्रतिबद्धता है। प्रधानमंत्री ने गृह प्रवेश करने वाले लाभार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि सरकार का प्रयास है कि सभी के पास अपना पक्का घर हो। आज गुजरात में सवा लाख से ज्यादा परिवारों को अपना घर मिल चुका है, जो दिखाता है कि मोदी की गारंटी, गारंटी को पूरा करने की भी गारंटी है। उन्होंने कहा, पिछले 10 वर्षों में देश में 25 करोड़ लोग गरीबी को परास्त कर गरीबी से बाहर आ गए हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस वर्ष केंद्र सरकार ने बजट में 2 करोड़ नए घर बनाने की घोषणा की है। पहले गरीब आवास योजना का पैसा गरीबों तक नहीं पहुंचता था। परंतु आज सारी राशि सीधे लाभार्थी के खाते में जमा होती है और लोग खुशी-खुशी अपने घर में प्रवेश करते हैं। अन्नदाता को ऊर्जादाता बनाने की योजना के विषय पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि गुजरात ने कृषि विकास के साथ-साथ औद्योगिक विकास को नई गति दी है। प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि अंबाजी में हो रहे विकास कार्यों से आगामी समय में भक्तों और पर्यटकों की संख्या में वृद्धि होगी। साथ ही, अंबाजी-तारंगा रेलवे लाइन के निर्माण से पूरे क्षेत्र को बहुत फायदा होगा।

 राज्य के लाखों परिवार घर पर लापसी बनाकर खुशी मनाया

इस अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि आज राज्य के लाखों परिवारों के घर में लापसी जो कि एक प्रकार कि गुजराती मिठाई है,  वह बनाई जाएगी, यह खुशी की बात है। लाखों परिवार अपने गृह प्रवेश का उत्सव मना रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस ऐतिहासिक आयोजन के प्रेरणा स्त्रोत प्रधानमंत्री  नरेन्द्र  मोदी हैं। मुख्यमंत्री ने अयोध्या महोत्सव को याद करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भगवान श्रीराम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा कर नया इतिहास रचा और देश को विश्व में प्रतिष्ठा भी दिलाई है।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गरीबों और वंचित लोगों की चिंता की है और अंतिम छोर पर रहने वाले लोगों तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाकर वर्तमान युग में राम राज्य की अवधारणा स्थापित की है। उन्होंने तुलसीदासजी के 'निर्बल के बल राम' की उक्ति को साकार करने का काम किया है। सरकार देश के गरीबों और वंचित लोगों तक आवास, आहार और स्वास्थ्य प्रदान करके देश में सही अर्थ में सुराज्य स्थापित करने के लिए काम कर रही है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय बजट में ग्रामीण क्षेत्रों में 2 करोड़ नई आवास इकाइयों के निर्माण का प्रावधान किया गया है। 

गरीब, युवा, अन्नदाता और महिलाएं विकसित भारत के आधारस्तंभ हैं, उनका सशक्तिकरण हमारी प्रतिबद्धता है

मुख्यमंत्री ने राज्य में आवास निर्माण की चर्चा करते हुए गर्व से कहा कि राज्य में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 13.42 लाख से अधिक आवास इकाइयों का निर्माण किया गया है। मुख्यमंत्री  भूपेंद्र पटेल ने आवास योजना के लाभार्थियों को बधाई दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विज़न के अनुसार सरकार महिलाओं, गरीबों, अन्नदाताओं, किसानों और युवाओं के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। हम अमृत काल में प्रवेश कर रहे हैं तो गुजरात प्रधानमंत्री के विकसित भारत के संकल्प को साकार करने के लिए प्रतिबद्ध है। गुजरात ने अपना विज़न डॉक्यूमेंट भी तैयार किया है। राज्य में 'सबका साथ, सबका विकास' की कार्य संस्कृति के परिणाम स्वरूप आज विकास का फल अंतिम छोर पर स्थित लोगों तक पहुंचा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार राम राज्य की संकल्पना को साकार करने के लिए प्रतिबद्ध है।

हमारी सरकार का प्रयास है कि हर किसी के पास हर सुविधाओं से युक्त अपना पक्का घर हो  D10022024-16

इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष शंकर चौधरी ने अपने सम्बोधन में कहा कि आज का दिन बनासवासियों के लिए गौरव का दिन है। आज प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने बनास की धरती से लाखों गरीब लोगों के लिए आवास का ई-लोकार्पण किया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अनेक जनोन्मुखी योजनाओं का लाभ आज नागरिकों को मिल रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना से कई गरीब लोग झुग्गी-झोपड़ियों से निकालकर पक्के मकानों में रहने लगे है। जिसके कारण लोगों की जीवनशैली बदली है। अध्यक्ष ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दृढ़ संकल्प के कारण आज गरीबों का पक्के मकान का सपना भी साकार हो रहा है। जिससे सामाजिक उत्थान हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आशीर्वाद सदैव बनास की धरती पर रहा है। प्रधानमंत्री ने नर्मदा जल से लेकर बनास की धरती को अनेक लाभ दिए हैं।

आज मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल भी राज्य के विकास के लिए लगातार काम कर रहे हैं। हाल ही में मुख्यमंत्री ने करमावत झील में पानी की योजना को मंजूरी दी है, जो बनास के लिए नई बड़ी भेंट है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मोरबी ज़िले के नाना खिजड़िया, राजकोट, वापी और बनासकांठा ज़िले के कुंभारिया और जलोत्रा गांवों के लाभार्थियों के साथ वर्चुअल संवाद किया। लाभार्थियों ने अपने सपनों का घर प्राप्त करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रति आभार व्यक्त किया। इसके उपरांत लाभार्थियों ने अपना घर मिलने के बाद जीवन निर्वाह में आए परिवर्तन के विषय में भी बात की। प्रधानमंत्री आवास योजना की लाभार्थी बहनों ने सरकार की विभिन्न योजनाओं से अपने जीवन और परिवार में हुई उन्नति के बारे में बात करते हुए प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम के आरंभ में डीसा के विधायक प्रवीणभाई माली ने स्वागत उद्बोधन दिया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने 'सेल्फी विद मोदीजी' रथ का प्रस्थान कराया। बनासकांठा ज़िले के 'विकसित भारत संकल्प यात्रा' के 2,95,000 लाभार्थियों द्वारा प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रति आभार व्यक्त करते हुए लिखे गए पोस्टकार्ड जिला कलेक्टर ने मुख्यमंत्री को सौंपें।

इस अवसर पर पूर्व केन्द्रीय मंत्री हरिभाई चौधरी, पूर्व मंत्री कीर्तिसिंह वाघेला, पूर्व मंत्री हरजीवनभाई पटेल, स्थानीय विधायक केशाजी चौहान, अनिकेतभाई ठाकर,  मावजीभाई देसाई, राजनीतिक अग्रणी जयंतीभाई कवाडिया, मुख्य सचिव राज कुमार, ग्राम विकास आयुक्त श्रीमती मनीषा चंद्रा, शहरी विकास एवं गृह निर्माण सचिव आर.जी. गोहिल, कलेक्टर वरुणकुमार बरनवाल, ज़िला विकास अधिकारी एम.जे. दवे, पुलिस अधीक्षक अक्षयराज मकवाणा सहित अधिकारी-कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित रहे। श्रीमती मनीषा चंद्रा, शहरी विकास एवं गृह निर्माण सचिव आर.जी. गोहिल, कलेक्टर वरुणकुमार बरनवाल, ज़िला विकास अधिकारी एम.जे. दवे, पुलिस अधीक्षक अक्षयराज मकवाणा सहित अधिकारी-कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित रहे।