खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स खिलाड़ियों के लिये गौरव का प्रवेशद्वार: नयनमोनी सैकिया

एक एथलीट के रूप में मैंने इस तरह की पहल के प्रभाव को प्रत्यक्ष रूप से देखा है

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स खिलाड़ियों के लिये गौरव का प्रवेशद्वार: नयनमोनी सैकिया


गुवाहाटी, 10 फरवरी (हि.स.)। अर्जुन पुरस्कार विजेता और राष्ट्रमंडल खेल स्वर्ण पदक विजेता नयनमोनी सैकिया ने खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2023 के आयोजन को लेकर उत्साह जताने के साथ ही उन्होंने इसका समर्थन किया है। भारोत्तोलन के साथ-साथ लॉन बाउल्स में सफलता हासिल कर चुकीं सैकिया युवा एथलीटों के भविष्य को आकार देने में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स जैसे प्लेटफार्मों के महत्वपूर्ण प्रभाव पर जोर दिया।

सैकिया कहती हैं, "खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स हर इच्छुक युवा को अपनी खेल यात्रा में समृद्ध होने और आगे बढ़ने के लिए एक अमूल्य मंच प्रदान करता है। एक एथलीट के रूप में मैंने इस तरह की पहल के प्रभाव को प्रत्यक्ष रूप से देखा है। मैं तहे दिल से सभी खिलाड़ियों को शुभकामनाएं देती हूं।"

असम की गौरवपूर्ण खेल विरासत और राज्य में खेलों की मेजबानी के महत्व को लेकर सैकिया कहती हैं, "असम में आयोजित खेलों को देखकर मुझे बहुत गर्व होता है। यह खेल के क्षेत्र में हमारे राज्य की बढ़ते प्रभुत्व का प्रमाण है और हमारे जैसे खिलाड़ियों के लिए आधारभूत संरचनाओं का उपयोग करके प्राष्ट्रीय मंच पर चमकने का मौका है।"

चोट से उबरने से लेकर राष्ट्रमंडल खेल 2022 में स्वर्ण पदक जीतने तक सैकिया की अपनी यात्रा लचीलेपन और दृढ़ संकल्प का उदाहरण है और यह बात इस क्षेत्र के सभी एथलीटों को परिभाषित करती है। सैकिया ने कहा, "2007 के राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी तक लॉन बाउल्स असम में विशेष रूप से प्लोकप्रिय नहीं था। बाद में इसने हमारे राज्य में पहचान हासिल करने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच प्रदान किया।"

साई से ख़ुद को मिले समर्थन के बारे में सैकिया ने कहा, “एक पूर्व भारोत्तोलन एथलीट के रूप में, मैंने असम में भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के मार्गदर्शन में व्यापक पुनर्वास और प्रशिक्षण लिया। 2007 में पीठ में चोट लगने के बावजूद, मैं डटी रही और लॉन बाउल्स में अपनी यात्रा शुरू करने के लिए 2008 तक इंतजार करती रही। साई द्वारा प्रदान किए गए अमूल्य समर्थन और संसाधनों के साथ, मैं अपनी चोट पर काबू पाने और एक नए खेल में भागीदारी के लिए लगन से तैयारी करने में सक्षम थी।"

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स जैसे खेल आयोजनों के परिवर्तनकारी प्रभाव पर सैकिया ने कहा, "असम से लवलीना बरगोहाईं जैसी निपुण एथलीटों की भागीदारी, भारत के खेल परिदृश्य में राज्य के महत्वपूर्ण योगदान पर जोर देती है। इस तरह के आयोजन प्रतिभा को पनपने के लिए एक मंच प्रदान करते हैं और इस तरह इन सबको पहचान हासिल करने का मौका मिलता है, जिसके वे हकदार है।"

सैकिया ने असम में खेलों में भागीदारी और खिलाड़ियों की सफलता में वृद्धि पर प्रकाश डालते हुए कहा, "खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स जैसी पहल न केवल प्रतिभा का पोषण करती है, बल्कि राज्य को पहचान भी दिलाती है।"

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के आगामी संस्करण को देखते हुए, सैकिया ने एथलीटों, विशेषकर असम का प्रतिनिधित्व करने वाले एथलीटों का समर्थन करने के लिए अपना उत्साह और प्रतिबद्धता व्यक्त की। उन्होंने कहा, "मैं असम के एथलीटों को प्रोत्साहित करने और उनके साथ खेल प्रतिभाओं की अगली पीढ़ी को प्रेरित करने के लिए उत्सुक हूं।"

Tags: Guwahati