रक्षा संबंधों और भविष्य के सहयोग पर केंद्रित रहा रक्षा राज्यमंत्री का सऊदी अरब दौरा

रियाद में भारतीय समुदाय से मुलाक़ात को बताया प्रवासियों से जुड़ना सम्मान की बात

रक्षा संबंधों और भविष्य के सहयोग पर केंद्रित रहा रक्षा राज्यमंत्री का सऊदी अरब दौरा

अजय भट्ट ने रियाद में रक्षा विकास के लिए सऊदी जनरल अथॉरिटी का दौरा किया

नई दिल्ली, 09 फरवरी (हि.स.)। रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट ने अपने सऊदी अरब दौरे में भारतीय समुदाय से मुलाकात की। उन्होंने कहा कि रियाद में भारतीय दूतावास में जीवंत भारतीय प्रवासियों के साथ जुड़ना एक सम्मान की बात थी। इंडियन इंटरनेशनल स्कूल के प्रतिभाशाली छात्रों के सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने हमारी विरासत की समृद्धि को सीमा के पार पहुंचाकर एकता की भावना को प्रदर्शित किया। अपनी यात्रा के अंतिम दिन उन्होंने रक्षा विकास के लिए जनरल अथॉरिटी के अध्यक्ष को भारत आने का निमंत्रण भी दिया।

सऊदी अरब की मेजबानी में पांच दिनों (04-08 फरवरी) तक चले वर्ल्ड डिफेंस शो में रक्षा राज्यमंत्री ने भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। रक्षा राज्यमंत्री ने अपनी यात्रा के अंतिम दिन रक्षा विकास के लिए जनरल अथॉरिटी (जीएडीडी) का दौरा किया। उन्होंने प्राधिकरण के अध्यक्ष डॉ. फलेह बिन-अब्दुल्ला अल-सुलेमान से मुलाकात की। इस दौरान दोनों देशों के बीच भविष्य में द्विपक्षीय रक्षा सहयोग बढ़ाने के उपायों पर चर्चा की गई। उन्होंने रक्षा विकास के लिए जनरल अथॉरिटी के अध्यक्ष को सुविधानुसार भारत आने का निमंत्रण भी दिया।

इस दौरान अजय भट्ट ने किंग अब्दुल अजीज सिटी फॉर साइंस एंड टेक्नोलॉजी (केएसीएसटी) का भ्रमण किया और इसके अध्यक्ष डॉ. मुनीर एम. एल्डेसौकी से भेंट की। उन्होंने प्रयोगशालाओं और उत्पादन स्थलों सहित संपूर्ण केएसीएसटी परिसर का दौरा भी किया। रक्षा राज्यमंत्री ने 07 फरवरी को रियाद में सऊदी अरब के सैन्य उद्योग उन्नत इलेक्ट्रॉनिकी कंपनी मुख्यालय का दौरा किया। दोनों पक्षों ने रक्षा संबंधों को मजबूत करने और भविष्य में सहयोग बढ़ाने पर गहन चर्चा की। इसके बाद उन्होंने दिरियाह में यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल अल-तुरैफ की यात्रा भी की।

रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट ने अपने सऊदी अरब दौरे में भारतीय समुदाय से मुलाकात की। रियाद स्थित भारतीय दूतावास में एक सामुदायिक कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसे उन्होंने संबोधित भी किया। रक्षा राज्यमंत्री ने राष्ट्र के समग्र विकास और सभी क्षेत्रों में महिलाओं को सशक्त बनाने पर भारत सरकार के फोकस के बारे में अपने विचार रखे। रियाद में इंडियन इंटरनेशनल स्कूल के विद्यार्थियों ने एक सांस्कृतिक कार्यक्रम में भारत की विरासत से समृद्ध और सीमाओं के पार एकता की भावना का प्रदर्शन किया।

तीनों भारतीय सेनाओं से आने वाली महिला अधिकारी वायुसेना की स्क्वाड्रन लीडर भावना कंठ, भारतीय सेना की कर्नल पोनुंग डोमिंग और नौसेना की लेफ्टिनेंट कमांडर अन्नू प्रकाश भी भारतीय प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा थीं। इन सभी ने रियाद में विभिन्न सीबीएसई संबद्ध विद्यालयों के 700 से अधिक भारतीय विद्यार्थियों के साथ बातचीत की। सभी छात्र एवं छात्राएं भारतीय सशस्त्र बलों में महिलाओं के लिए अवसरों के बारे में जानने के लिए उत्सुक दिखे। इस बातचीत के दौरान सभी विद्यार्थी धैर्य, जुनून तथा सफलता की गाथाएं सुनकर रोमांचित हुए।

Tags: