2025 में नए फीफा क्लब विश्व कप की मेजबानी करेगा अमेरिका

2025 में नए फीफा क्लब विश्व कप की मेजबानी करेगा अमेरिका

जिनेवा, 18 दिसंबर (हि.स.)। फीफा ने रविवार को संशोधित फीफा क्लब विश्व कप के कार्यक्रम और विस्तृत जानकारी की घोषणा की, जिसका पहला संस्करण 2025 में संयुक्त राज्य अमेरिका में खेला जाएगा।

फीफा परिषद ने 2023 फीफा क्लब विश्व कप सेमीफाइनल से पहले सऊदी अरब के जेद्दा में रविवार को बैठक की, जिसमें नए 32-टीम आयोजन के कई प्रमुख सिद्धांत बनाए गए, जो 15 जून से 13 जुलाई, 2025 तक आयोजित किया जाएगा।

वर्तमान वार्षिक क्लब विश्व कप प्रारूप के विपरीत, नई संरचना में टूर्नामेंट हर चार साल में केवल एक बार होता है। क्लब नई मानक रैंकिंग के साथ टूर्नामेंट के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं, जो हमेशा की तरह जीत के लिए तीन अंक और ड्रॉ के लिए एक अंक देता है, साथ ही यूरोप को छोड़कर पांच संघों की महाद्वीपीय प्रतियोगिताओं के प्रत्येक चरण में प्रगति के लिए तीन अंक देता है।

यूरोपीय क्लबों की कार्यप्रणाली अधिक जटिल है, जो यूईएफए चैंपियंस लीग के ग्रुप चरण में जीत के लिए दो अंक और योग्यता के लिए चार अंक देते हैं।

फीफा ने एक बयान में कहा, "हाल के चार सत्रों में खेल मानदंडों के आधार पर उच्चतम गुणवत्ता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से, परिसंघ के प्रासंगिक प्रीमियर क्लब प्रतियोगिता के समूह चरण से शुरू करके, और संबंधित टूर्नामेंट में प्रत्येक खेल के परिणाम को प्रोत्साहित करने के लिए, निम्नलिखित पद्धति नई मानक रैंकिंग को मंजूरी दे दी गई।"

2025 के टूर्नामेंट में यूरोप से 12 टीमें, दक्षिण अमेरिका से छह, एशिया, अफ्रीका और उत्तरी और मध्य अमेरिका से चार-चार, ओशिनिया से एक और मेजबान देश से एक अतिरिक्त टीम शामिल होगी।

टूर्नामेंट का समूह चरण एकल-गेम राउंड-रॉबिन प्रारूप में खेलने वाले प्रति समूह चार टीमों के आठ समूहों से बना है, जिसमें प्रति समूह शीर्ष दो टीमें 16 के दौर में आगे बढ़ती हैं। एक सीधा एकल-मैच नॉकआउट चरण शुरू होता है 16वें राउंड से फ़ाइनल तक, और कोई तीसरे स्थान का प्ले-ऑफ़ आयोजित नहीं किया जाएगा।

संशोधित क्लब विश्व कप के अलावा, फीफा ने एक नई वार्षिक वैश्विक क्लब प्रतियोगिता के गठन की भी घोषणा की, जिसे इंटरकांटिनेंटल कप के नाम से जाना जाएगा।

वर्तमान क्लब विश्व कप प्रारूप की संरचना के समान, इंटरकांटिनेंटल कप में प्रत्येक परिसंघ के महाद्वीपीय खिताब विजेता एक-दूसरे के खिलाफ होंगे। यूईएफए चैंपियंस लीग विजेताओं को अन्य संघों के क्लबों के बीच एक अंतरमहाद्वीपीय प्ले-ऑफ के विजेताओं का सामना करने के लिए फाइनल में बाई दी जाएगी।

यह भी घोषणा की गई कि चिली 2025 फीफा अंडर-20 विश्व कप की मेजबानी करेगा, और पोलैंड 2026 फीफा अंडर-20 महिला विश्व कप का आयोजन करेगा।