राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को एक महीना बाकी, प्रभु राम और हनुमान के झंडों की मांग बढ़ी

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को एक महीना बाकी, प्रभु राम और हनुमान के झंडों की मांग बढ़ी

प्रयागराज/वाराणसी : अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में अनुष्ठान शुरू होने में ठीक एक महीना बाकी है। इसी बीच श्री राम और हनुमान के झंडों की मांग बढ़ने लगी है।

‘पताका’ (ध्वज) के व्यापारियों को हिंदू संगठनों, आवासीय कॉलोनियों, अपार्टमेंट और व्यक्तियों से भगवा झंडों के लिए ऑर्डर मिले हैं, जिन पर श्री राम/अयोध्या लिखा है।

वाराणसी के एक प्रमुख व्यापारी सूरत राम ने कहा, “हमें पिछले पखवाड़े में ही श्री राम और हनुमान के साथ मंदिर संरचना की छाप वाले 50,000 झंडों के ऑर्डर मिल चुके हैं और जनवरी में शहर और आसपास के जिलों में लगभग तीन लाख और आपूर्ति करने की उम्मीद है।”

उन्होंने कहा, “भक्तों के बीच भगवा रंग के श्री राम मुद्रित झंडों और लाल रंग के श्री हनुमान पताका (ध्वज) की मांग में अचानक वृद्धि हुई है। विभिन्न आकारों और आकृतियों के धार्मिक झंडों के लिए ऑर्डर हैं। हम मांग को पूरा करने के लिए अधिक दर्जी लगा रहे हैं।”

इस बीच, विश्व हिंदू परिषद (काशी प्रांत) के अधिकारियों ने भी सिर्फ प्रयागराज में मंदिरों और घरों पर लगाने के लिए 10,000 भगवा झंडों का ऑर्डर दिया है।

विहिप (काशी प्रांत) के अध्यक्ष के.पी. सिंह ने कहा, “हम हिंदू समुदाय के लोगों से 22 जनवरी को अपने घरों पर भगवा झंडा या श्री राम/हनुमान का पताका लगाने की अपील कर रहे हैं। हम भक्तों में झंडे भी वितरित करेंगे।”

विहिप के अलावा, आरएसएस और अन्य हिंदू संगठनों के स्वयंसेवकों ने भी भक्तों के बीच झंडे वितरित करने का फैसला किया है, जिसका उद्देश्य है कि भगवान राम और मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दिन प्रत्येक हिंदू समुदाय के सदस्य के घर पर यह ध्वज फहराया जाए।