राजस्थान के माउंट आबू में पारा तीन डिग्री गिरकर माइनस में आया, पेड़-पौधों पर जमी ओस की बूंदें

राजस्थान के माउंट आबू में पारा तीन डिग्री गिरकर माइनस में आया, पेड़-पौधों पर जमी ओस की बूंदें

जयपुर, 6 दिसंबर (हि.स.)। राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होने के बाद अब बर्फ जमा देने वाली सर्दी शुरू हो गई। मंगलवार रात कई शहरों के न्यूनतम तापमान में तीन डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आ गई। प्रदेश के एकमात्र पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू में बुधवार सुबह न्यूनतम तापमान माइनस में आ गया, जो इस सीजन का सबसे कम तापमान रहा। यहां पेड़ की पत्तियों, घास के मैदान और फूलों पर बर्फ जम गई। गाड़ियों की छत, कांच पर ओस की बूंदें जमकर बर्फ में तब्दील हो गई।

माउंट आबू में तापमान -1 डिग्री मापा गया है। सीकर के फतेहपुर में भी बुधवार को सीजन में पहली बार पारा पांच डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा। सरहदी इलाके जैसलमेर, बीकानेर, जोधपुर में भी बीती रात तेज सर्दी रही। यहां तापमान में एक डिग्री सेल्सियस का उतार-चढ़ाव रहा। चूरू में न्यूनतम तापमान करीब दो डिग्री सेल्सियस गिरकर 7.4 पर आ गया। श्रीगंगानगर में तापमान 10.8, बीकानेर में भी 10.8 और जैसलमेर में 11.4 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा। राजधानी जयपुर में न्यूनतम तापमान 12.8 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। जयपुर समेत अन्य शहरों में आज मौसम बिल्कुल साफ है। सुबह से तेज धूप निकलने से लोगों को सर्दी से राहत मिली। जयपुर में मंगलवार को दिन का अधिकतम तापमान 24.5 डिग्री सेल्सियस रहा, न्यूनतम तापमान 12.8 डिग्री रहा था।

मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि अब अगले कुछ दिन राज्य में मौसम साफ रहेगा और उत्तर-पश्चिम से आने वाली ठंडी हवाओं का असर रहेगा, जिससे सुबह-शाम तेज सर्दी रही। क्योंकि अगले कुछ दिन उत्तर भारत में मौसम साफ रहेगा। राजस्थान में दिसम्बर माह की शुरूआत बारिश से हुई। पूरा सप्ताह राजस्थान राज्य के कई जिलों में कहीं हल्की तो कहीं मध्यम बारिश हुई। अब शुक्रवार से दिसम्बर का दूसरा सप्ताह शुरू होने जा रहा है। मौसम के नए अपडेट के अनुसार राजस्थान में अब बारिश की कोई संभावना नहीं है। अगर कहीं छिटपुट बूंदें गिरी तो वह उस स्थान के स्थानीय मौसम परिवर्तन की वजह से होगा।

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवाती तूफान का राजस्थान प्रदेश में असर नहीं होगा। इससे प्रदेश के अधिकांश भागों में अगले एक सप्ताह मौसम शुष्क रहेगा। पूर्वानुमान के अनुसार उत्तरी हवाओं के प्रभाव से न्यूनतम तापमान में करीब 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने व कहीं-कहीं हल्के से मध्यम दर्जे का कोहरा छाने के आसार हैं। मौसम विभाग के अनुसार आज कोटा संभाग के कुछ जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। हालांकि, कोटा संभाग और आसपास के क्षेत्रों में कल भी बादल छाए रहने की संभावना है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार, राजस्थान में तापमान में हो रही गिरावट के चलते कड़ाके की सर्दी अब बढ़ जाएगी। तेज हवाएं चल रही हैं। यह शरीर में सुरसुरी पैदा कर रहीं हैं।

Tags: Rajasthan