जूनियर हॉकी पुरुष विश्व कप में हिस्सा लेने के लिए मलेशिया रवाना हुई भारतीय टीम

भारत को स्पेन, कोरिया और कनाडा के साथ पूल सी में रखा गया है

जूनियर हॉकी पुरुष विश्व कप में हिस्सा लेने के लिए मलेशिया रवाना हुई भारतीय टीम

बेंगलुरु, 2 दिसंबर (हि.स.)। भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम आज बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से मलेशिया के कुआलालंपुर के लिए रवाना हुई, जहां टीम 5 दिसंबर से 16 दिसंबर तक होने वाले एफआईएच जूनियर हॉकी विश्व कप 2023 में हिस्सा लेगी। भारत टूर्नामेंट के पिछले संस्करण में चौथे स्थान पर रहा था, जो कि 2021 में भुवनेश्वर, भारत में आयोजित किया गया था।

भारत को स्पेन, कोरिया और कनाडा के साथ पूल सी में रखा गया है, जबकि गत चैंपियन अर्जेंटीना चिली, ऑस्ट्रेलिया और मेजबान मलेशिया के साथ पूल ए में है। जर्मनी, फ्रांस, दक्षिण अफ्रीका और मिस्र पूल बी में हैं, जबकि नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, बेल्जियम और पाकिस्तान पूल डी में हैं।

भारतीय पुरुष हॉकी टीम 5 दिसंबर को कोरिया के खिलाफ अपना अभियान शुरू करेगी। उनका अगला मैच 7 दिसंबर को स्पेन के खिलाफ होगा और अंतिम पूल स्टेज मैच 9 दिसंबर को कनाडा के खिलाफ होगा। क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने को लिए भारत को पूल सी में शीर्ष दो में रहना होगा।

भारतीय टीम के कप्तान उत्तम सिंह ने टूर्नामेंट को लेकर कहा, “आखिरी बार हमें 3-4 स्थान के लिए हुए मैच में फ्रांस के हाथों हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन अब टीम पहले से कहीं बेहतर और कहीं ज्यादा मजबूत है।”

वहीं, उप-कप्तान अरिजीत सिंह हुंडल ने कहा, “पिछले विश्व कप के बाद से टीम काफी बढ़ गई है। हमने सुल्तान जोहोर कप 2022 और जूनियर एशिया कप जीता और हाल ही में सुल्तान जोहोर कप 2023 में तीसरे स्थान पर रहे। इसलिए, हम जानते हैं कि हम एफआईएच हॉकी पुरुषों के जूनियर विश्व कप 2023 को जीतने में सक्षम हैं, यह समय आने पर हमारी क्षमताओं का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की बात है।"

विश्व कप की तैयारी करने वाली भारतीय टीम को अप्रत्याशित परिस्थितियों के कारण अपनी टीम रचना में अप्रत्याशित बदलाव का सामना करना पड़ा। शारदानंद तिवारी, जो शुरू में 18-सदस्यीय दल का हिस्सा थे, को एक बीमारी के कारण टीम से बाहर कर दिया गया और उनके स्थान पर सुखविंदर को शामिल किया गया। द्वारा बदल दिया गया। सुखाविंदर के दस्ते में प्रवेश के परिणामस्वरूप, योगबर रावत को घटना के लिए प्रतिस्थापन एथलीट के रूप में जोड़ा गया है। इसके बाद योगबर रावत को तिस्थापन एथलीट के रूप में टीम में जोड़ा गया। भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम 5 दिसंबर को कोरिया के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी।

Tags: Bengaluru