वाइब्रेंट गुजरात समिट: बड़े देशों की अंतरराष्ट्रीय कंपनियों ने गिफ्ट-आईएफएससी में निवेश में दिखाई रुचि

यूएई, जापान, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर और यूएसई की कंपनियां देख रही असीम संभावनाएं

वाइब्रेंट गुजरात समिट: बड़े देशों की अंतरराष्ट्रीय कंपनियों ने गिफ्ट-आईएफएससी में निवेश में दिखाई रुचि

गांधीनगर, 1 दिसंबर (हि.स.)। भारत में वर्ल्ड क्लास फाइनेंस और आईटी जोन बनाने के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विजन को गति देने के लिए गुजरात में गिफ्ट सिटी की स्थापना की गई है। गिफ्ट-आईएफएससी में प्रमुख ग्लोबल कंपनियों जैसे गूगल, बैंक ऑफ अमेरिका, मॉर्गन स्टेनली और डीकिन यूनिवर्सिटी जैसे अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों, इंडिगो और एयर इंडिया की एयरक्राफ्ट लीज़िंग एक्टिविटीज, एसजीएक्स निफ्टी द्वारा गिफ्ट सिटी के रूप में ट्रेडिंग, इंडिया इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज आईएफएससी लिमिटेड (आईआईबीएक्स) के आने से कई बिजनेस और बड़े पैमाने के निवेश आकर्षित हो रहे हैं।

इस प्रक्रिया को तेजी से आगे बढ़ाने के लिए 10वें वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 से पहले गुजरात सरकार ने 6 अंतरराष्ट्रीय और 8 राष्ट्रीय स्तर के रोड शो आयोजित किए हैं। गुजरात सरकार के वीजीजीएस प्रतिनिधिमंडल ने पिछले 3 महीने में 1000 से अधिक कंपनियों के साथ बातचीत की है। प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों ने अपने इन दौरों के दौरान गिफ्ट-आईएफएससी के लिए गुजरात के विजन को साझा किया। साथ ही प्रतिनिधिमंडल ने ग्लोबल कंपनियों के साथ गिफ्ट-आईएफएससी में कारोबार का विस्तार करने और नई यूनिट्स स्थापित करने के लिए मौजूद विभिन्न अवसरों पर भी चर्चा की।

इन बैठकों के दौरान यूएई, जापान, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर और यूएसए जैसे देशों की विभिन्न अंतरराष्ट्रीय कंपनियों ने गिफ्ट-आईएफएससी में निवेश के अवसरों के प्रति अपनी रुचि व्यक्त की। गुजरात सरकार ने इन यात्राओं के दौरान स्टार्टअप और डिजिटल टेक्नोलॉजी के सेक्टर में स्ट्रैटजिक पार्टनरशिप डेवलप करने और गिफ्ट-आईएफएससी में फाइनेंस सेक्टर फर्म्स स्थापित करने के इरादे से जीपीएसटी होल्डिंग्स पीटीवाई लिमिटेड, वर्मिलियन वेंचर्स और एएनबी कॉर्प प्राइवेट लिमिटेड जैसी प्रमुख ऑस्ट्रेलियाई कंपनियों के साथ कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं।

प्रतिनिधिमंडल ने प्रमुख वैश्विक कंपनियों जैसे अबू धाबी सिक्योरिटीज एक्सचेंज एडीएक्स (यूएई), अल्टरनेट इन्वेस्टमेंट फंड्स (यूएई), दाई-ची लाइफ होल्डिंग्स (जापान), ब्लैकस्टोन सिंगापुर पीटीई लिमिटेड, इंस्टारेम (एनआईयूएम) (सिंगापुर), ब्लैकरॉक (यूएसए), न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज (यूएसए), जेपी मॉर्गन एंड चेज़ (यूएसए), ब्लूमबर्ग न्यू इकोनॉमी (यूएसए) और डोमेस्टिक कंपनियों जैसे स्टार हेल्थ एंड अलाइड इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, इंडियन बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, पेटीएम, और पॉलिसी बाज़ार आदि से भी मुलाकात की।

इस तरह के विभिन्न महत्वपूर्ण आर्थिक गतिविधियों जैसे ग्लोबल बेंचमार्क रेग्युलेशन, टैक्सेशन, बेहतरीन नीतियों से लैस मजबूत इकोसिस्टम के साथ, बैंकिंग, फाइनांस, आईटी & आईटीएएस, फिनटेक, टेकफिन, कैपिटल मार्कटे, इन्श्यरेन्स, ऑटोमोबाइल, इंजीनियरिंग, फार्मास्यूटिकल्स, ई-कॉमर्स, बीपीओ, केपीओ, शिप लीज़िंग, एयरक्राफ्ट लीज़िंग, और अन्य सहायक सेवाएं जैसे लीगल, ऑडिट, कम्प्लायंस, टैक्सेशन, अकाउंटिंग, मैनेजमेंट, कंसल्टेंसी आदि को गिफ्ट सिटी में विस्तार या स्थापित करने से इन्हें कई लाभ व प्रोत्साहन मिलेंगे।