पेपर लीक को रोकने के लिए गुजरात सरकार का अहम फैसला

गौण सेवा पसंदगी मंडल के सभी परीक्षाएं अब होंगी ऑनलाइन

पेपर लीक को रोकने के लिए गुजरात सरकार का अहम फैसला

एक साथ 15 हजार विद्यार्थी कम्प्यूटराइज्ड परीक्षा देंगे

अहमदाबाद, 29 नवंबर (हि.स.)। गुजरात में पेपर लीक की समस्या के स्थायी समाधान को लेकर राज्य सरकार ने अहम निर्णय किया है। गौण सेवा पसंदगी मंडल की ओर से आयोजित होने वाली तमाम परीक्षाएं अब ऑनलाइन ली जाएंगी। इसमें एक साथ 15 हजार परीक्षार्थी कम्प्यूटराइज्ड परीक्षा देंगे। इस तरह परीक्षा पूरी तरह से पेपरलेस हो जाएगी।

राज्य में सरकारी नौकरियों में चयन के लिए होने वाली परीक्षाओं में पिछले कुछ समय से पेपर लीक होने की घटनाओं ने सवाल खड़े किए हैं। सरकार की कई तरह की कोशिशों को सेटिंगबाज धता बता कर पेपर लीक करने में सफल हुए हैं। राज्य सरकार ने ऐसी कोशिशों पर पूर्णविराम लगाने को लेकर लगातार विशेषज्ञों के सम्पर्क में हैं।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, गौण सेवा पसंदगी मंडल की ओर से आयोजित होने वाली सभी परीक्षाएं अब ऑनलाइन ली जाएंगी। मंडल ने अब उम्मीदवारों की संख्या के आधार पर परीक्षा पद्धति में बदलाव करने का निर्णय किया है। इसके तहत अब एक दिन में ली जाने वाली परीक्षाओं को एक से अधिक दिनों में लेने का भी निर्णय संभव है। नई परीक्षा पद्धति को सम्पूर्ण रूप से ऑनलाइन किया जाएगा। साथ ही इसे पेपरलेस भी करने की तैयारी है। इसमें एक साथ 15 हजार परीक्षार्थी शामिल हो सकेंगे। कम्प्यूटराइज्ड परीक्षा प्रणाली को टीसीएस कंपनी को सौंपे जाने की चर्चा है।