बिजली गिरने से मौत के मामलों में सरकार करेगी वित्तीय मदद

मुख्यमंत्री ने जापान प्रवास के बीच अधिकारियों को दिए निर्देश

बिजली गिरने से मौत के मामलों में सरकार करेगी वित्तीय मदद

नियमानुसार 4 लाख रुपये तक सहायता देने का है प्रावधान

अहमदाबाद, 27 नवंबर (हि.स.)। बेमौसम की बारिश के कारण गुजरात में काफी जनहानि हुई है। राज्य सरकार ने बिजली गिरने से हुई मौत के मामलों की जांच के साथ वित्तीय मदद की तैयारी शुरू कर दी है। अपने जापान प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने राज्य के अधिकारियों से इस संबंध में जानकारी प्राप्त कर जरूरी निर्देश दिए। रविवार को मूसलाधार बारिश के साथ बिजली गिरने से राज्य में 24 लोगों की मौत हो गई है।

राज्य में रविवार को आंधी-तूफान के साथ जमकर बारिश हुई। अलग-अलग क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश के बीच बिजली गिरने की घटनाओं में 24 लोगों की मौत हो गई। वहीं, 23 लोग घायल हैं। जिन लोगों की मौत हुई है, उन परिवारों में मातम पसरा हुआ है। एक ओर किसानों की फसल को नुकसान हुआ है तो दूसरी ओर बिजली गिरने से मौत ने किसान परिवारों को बेसहारा कर दिया है।

जानकारी के अनुसार बिजली गिरने की घटना में दाहोद में 4, भरुच और बनासकांठा में 3-3, तापी में 2, अमरेली, सुरेन्द्रनगर, अहमदाबाद, साबरकांठा, तापी, खेड़ा, मेहसाणा, बोटाद, पंचमहाल, खेड़ा और सूरत में 1-1 लोगों की मौत हो गई।

71 पशुओं की भी मौत

बिजली गिरने से राज्य में 71 पशुओं की भी मौत हो गई है। इसमें देवभूमि द्वारका, आणंद, पाटण, पंचमहाल, बोटाद, मेहसाणा, सुरेन्द्रनगर और अमरेली में 1-1, दाहोद में 3, भरुच, सूरत, तापी के सोनगढ़ में 2-2 पशुओं की मौत हो गई। जबकि खेड़ा में सर्वाधिक 15 पशुओं की मौत हो गई।

राधनपुर के विधायक ने मुख्यमंत्री को लिखा पत्र

राधनपुर के विधायक लविंगजी ठाकोर ने मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल और कृषि मंत्री राघवजी पटेल को पत्र लिखकर बेमौसमी बारिश से किसानों को हुए नुकसान को देखते हुए सहायता देने की मांग की है। शनिवार को बेमौसमी बारिश के कारण बनासकांठा जिले में रबी की खेती को व्यापक नुकसान हुआ है। इन क्षेत्रों में जीरा की बम्पर खेती होती हे। बारिश ने जीरा की फसल को नुकसान पहुंचाया है। लविंगजी ठाकोर ने राधनपुर, सांतलपुर और समी तहसील में खेती को व्यापक नुकसान होने की जानकारी अपने पत्र में दी है।

Tags: Ahmedabad