देश के कुल निर्यात में गुजरात का 33 फीसदी से अधिक योगदान: मुलुभाई बेरा

गुवाहाटी में सफलतापूर्वक संपन्न हुआ वाइब्रेंट गुजरात समिट रोड शो

देश के कुल निर्यात में गुजरात का 33 फीसदी से अधिक योगदान: मुलुभाई बेरा

गुजरात सरकार के पर्यटन मंत्री मुलुभाई ने रोड शो का नेतृत्व किया

गांधीनगर, 25 नवंबर (हि.स.)। राज्य सरकार के पर्यटन मंत्री मुलुभाई बेरा के नेतृत्व में वाइब्रेंट गुजरात समिट 2024 का रोड शो शुक्रवार को गुवाहाटी में संपन्न हुआ। इस रोड शो में गुजरात सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ-साथ उद्योग जगत के प्रतिष्ठित दिग्गज जन भी शामिल हुए। रोड शो टूरिज्म और हॉस्पिटेलिटी, आईटी और आईटीईएस, सेमीकंडक्टर, इलेक्ट्रॉनिक्स, एयरोस्पेस और डिफेंस, जैव प्रौद्योगिकी, और केमिकल व पेट्रोकेमिकल्स जैसे विभिन्न क्षेत्रों में कोलैबरेशन और कोऑपरेशन एक्सप्लोर करने और गिफ्ट सिटी, धोलेरा एसआईआर और बायोटेक पार्क जैसी फ्यूचर रेडी मेगा प्रोजेक्ट्स में निवेश आकर्षित करने लिए आयोजित किया गया था।

इस रोड शो से पहले मंत्री मुलुभाई बेरा ने विभिन्न उद्योग दिग्गजों के साथ वन-टू-वन बैठक की। इसमें असम पेट्रो केमिकल के प्रबंध निदेशक, रजनेश गोगोई, बर्जर पेंट्स इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट और बिजनेस हेड संजय चौधरी, आनंद होल्डिंग्स एंड रियल एस्टेट प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और सीईओ लोकेश सिंघल, प्रतीक्षा हॉस्पिटल के प्रबंध निदेशक डॉ. प्रमोद कुमार, जन्मभूमि होटल्स एंड रिसॉर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक सुब्रतो शर्मा और नुमालीगढ़ रिफाइनरी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक भास्कर फुकन शामिल थे।

रोड शो की शुरुआत सीआईआई असम काउंसिल के उपाध्यक्ष और नुमालीगढ़ रिफाइनरी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक भास्कर फुकन के स्वागत संबोधन के साथ हुई। इसके बाद वाइब्रेंट गुजरात समिट, धोलेरा एसआईआर और गिफ्ट सिटी पर ऑडियो-विजुअल फिल्मों की स्क्रीनिंग की गई। इसके अगले क्रम में गुजरात सरकार में वन एवं पर्यावरण विभाग के प्रधान सचिव संजीव कुमार (आईएएस) द्वारा राज्य में व्यावसायिक अवसरों को लेकर एक प्रेज़ेन्टेशन दिया गया। इसके बाद एक “एक्स्पीरियंस शेयरिंग सेशन” का भी आयोजन हुआ, जिसमें सीआईआई गुजरात काउंसिल के पूर्व अध्यक्ष और अरुणया ऑर्गेनिक्स प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक विनोद अग्रवाल ने सभा के समक्ष गुजरात में अपने अनुभवों का साझा किया।

गुजरात सरकार के पर्यटन मंत्री मुलुभाई बेरा ने वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट और गुजरात में व्यापारिक अवसरों पर संबोधन प्रस्तुत किया। उन्होंने कहा कि वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के महत्व और पिछले कुछ वर्षों में राज्य के विकास में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका पर भी अपने विचार साझा किए। अपने वक्तव्य में, उन्होंने उल्लेख किया, "भौगोलिक रूप से दूर होने के बावजूद, गुजरात और असम में कई सांस्कृतिक और आर्थिक समानताएं हैं, क्योंकि दोनों ही राज्यों में समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और विविध व्यंजनों की विशेषता है जो दोनों राज्यों की अनूठी परंपराओं को दर्शाते हैं।" गुजरात ने वर्ष 2022-23 में भारत से निर्यात में 33% से अधिक का योगदान दिया जो देश के किसी भी राज्य द्वारा सबसे अधिक है।"

बेरा ने आगामी वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 के लिए सभी प्रतिभागियों को निमंत्रण देकर, गुजरात में निवेश का आग्रह किया और देश की विकास यात्रा में सक्रिय भागीदारी को प्रोत्साहित किया। गुजरात सरकार के एडिशनल प्रिंसिपल चीफ कन्ज़र्वेटर ऑफ फॉरेस्ट्स जयपाल सिंह (आईएफएस) ने धन्यवाद संबोधन के साथ गुवाहाटी रोड शो का समापन किया।