सूरत :  नगर निगम ने नंबर 1 स्वच्छ शहर बनाने के लिए नया अभियान शुरू किया

शहर के सभी जोन में मुख्य सडक के लॉरी चालकों को निशाना बनाया

सूरत :  नगर निगम ने नंबर 1 स्वच्छ शहर बनाने के लिए नया अभियान शुरू किया

सूरत नगर निगम ने अब सफाई अभियान में तेजी लाने और लोगों को सार्वजनिक स्थान पर गंदगी फैलाने से रोकने के लिए सख्त कार्रवाई शुरू कर दी है। अब नगर निगम की टीम ने सार्वजनिक प्रदूषण को रोकने के लिए  शाम 7 बजे से चक्कर लगाना शुरू कर दिया है, खासकर जहां खाद्य और पेय पदार्थ के स्टॉल लॉरी सड़क पर चलते हैं। गंदगी फैलाने वाले या कूड़ेदान न रखने वाले खाद्य स्टोल लॉरी पर मौके पर ही जुर्माना लगाया जाएगा।

सूरत शहर को स्वच्छता में अग्रणी बनाए रखने और नागरिकों में स्वच्छता की आदत विकसित करने तथा सूखे और गीले कचरे को अलग-अलग करने के लिए नगर निगम द्वारा हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं। सूरत शहर अपने खान-पान के लिए जाना जाता है। और जबकि लोग यहीं सड़क पर लॉरी पर खाना खाने के आदी हैं, शहर के कई इलाकों में ऐसी सड़कों पर खाने-पीने की लॉरियां चलती हैं।

ऐसे क्षेत्रों को चिन्हित किया जाएगा और नगर निगम की स्वास्थ्य टीम के साथ-साथ पुलिस टीम को भी तैनात कर साफ-सफाई पर कड़ी निगरानी रखी जाएगी। शुक्रवार शाम 7 बजे से अभियान शुरू कर दिया गया है। जिसमें नगर निगम की टीम आठवा जोन में वाई जंक्शन से डुमस रोड, वाई जंक्शन से उधना मगदल्ला रोड और वाई जंक्शन से पिपलोद रोड पर राउंड लेगी।

पहले चेतावनी दी जाएगी बाद में जुर्माना, अगर सुधार नहीं हुआ तो लॉरी उठा ली जाएगी

सबसे पहले नगर निगम की टीम द्वारा साफ-सफाई रखने, कूड़ेदान रखने और सूखे और गीले कचरे को अलग-अलग करने के लिए घोषणा की जाएगी, उसके बाद 4 पर्यवेक्षकों वाले स्वास्थ्य दस्ते और घर-घर गाड़ियां जाएंगी, जिसमें लोगों से कचरा डालने की अपील की जाएगी और नगर निगम टीम घूम-घूमकर गंदगी फैलाने वालों को उठाएगी और मौके पर ही जुर्माना लगाया जाएगा। पहली बार रु. 500, दूसरी बार रु. 1000 और उसके बाद भी जो लोग कूड़ा फैलाएंगे या कूड़ादान नहीं रखेंगे, उनकी गाड़ी बंद कर दी जाएगी। मनपा का यह दस्ता शाम 7 बजे से रात 11 बजे तक लगातार इस रोड पर राउंड लेगा। इसके बाद अन्य जोन में भी इसी तरह से राउंड लिए जाएंगे, जहां सड़क पर फूड लॉरी ज्यादा खड़े होते हैं।

जोनवार चिन्हित सड़कों पर सफाई अभियान चलाया जाएगा

  • दिनांक 26 रविवार वराछा-बी जोन में सीमाड़ा नाका से बापा सीताराम चौक तक
  • दिनांक 27 सोमवार को अठवा जोन में  संगिनी सर्किल से भगवान महावीर कॉलेज तक
  • दिनांक 28 मंगलवार को सेंट्रल जोन रेलवे स्टेशन पर सुमुल डेयरी रेड और लाल दरवाजा की ओर जाने वाली सड़क और दिल्लीगेट की ओर जाने वाली सड़क
  • दिनांक 29 बुधवार को उधना-बी जोन में सचिन स्टेशन रोड से वांज चार रोड तक
  • दिनांक 30 गुरुवार लिंबायत जोन में किन्नारी से भाठेना तक चार सड़कें
  • दिनांक 1 दिसंबर शुक्रवार को रांदेर जोन में गुजरात गैस सर्कल से ऋषभ और भुलका भवन और सरिता सागर तक सड़क
  • दिनांक 2 दिसंबर शनिवार दोपहर उधना-ए जोन गांधी कुटीर ब्रिज से हेडगेवार ब्रिज से जोन कार्यालय रीवा खाडी ब्रिज तक
  • दिनांक 3 दिसंबर रविवार को वराछा-ए जोन में उमियाधाम मंदिर से खांड बाजार तक
  • दिनांक  4 दिसंबर सोमवार को कतारगाम क्षेत्र में सीगनपोर सब्जी बाजार
Tags: Surat