त्योहारी सीजन में पश्चिम रेलवे ने चलाईं 139 स्पेशल ट्रेनें, सुरक्षा व सुविधाओं की अतिरिक्त व्यवस्था

पश्चिम रेलवे के नियमित ट्रेनों के अलावा इन ट्रेनों से लगभग 8 लाख अतिरिक्त यात्रियों का वहन किया जा रहा है

त्योहारी सीजन में पश्चिम रेलवे ने चलाईं 139 स्पेशल ट्रेनें, सुरक्षा व सुविधाओं की अतिरिक्त व्यवस्था

अहमदाबाद, 17 नवंबर (हि.स.)। सूरत, उधना, वडोदरा, अहमदाबाद आदि प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर छठ पूजा और त्योहारी सीजन में यात्रियों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पश्चिम रेलवे द्वारा कई एहतियाती कदम उठा रही है।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर के अनुसार यात्रियों की सुविधाओं के लिए इस वर्ष पश्चिम रेलवे विभिन्न गंतव्यों के लिए 139 फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें चला रही है, जो पिछले वर्ष चलाई गई ट्रेनों की तुलना में 100 फीसदी अधिक है। पश्चिम रेलवे के नियमित ट्रेनों के अलावा इन ट्रेनों से लगभग 8 लाख अतिरिक्त यात्रियों का वहन किया जा रहा है। इनमें से 59 ट्रेनें गुजरात से निकलती हैं, जिनमें सूरत/उधना से चलने वाली 23 ट्रेनें शामिल हैं। उन्होंने बताया कि इसी तरह मार्ग में आने वाली 31 ट्रेनों का सूरत/उधना में ठहराव है। अतिरिक्त विशेष ट्रेनों के परिचालन की निगरानी मंडल और मुख्यालय स्तर पर वरिष्ठ अधिकारियों कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि सूरत, उधना, वडोदरा, अहमदाबाद आदि जैसे भारी भीड़ वाले स्टेशनों पर स्टाफ की अधिकतम तैनाती की गई है। प्रवेश, निकास बिंदुओं और प्लेटफार्मों पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए आरपीएफ और जीआरपी कर्मियों को चौबीसों घंटे तैनात किया गया है। इसके अतिरिक्त, सभी ट्रेनों के प्रत्येक कोच (आरक्षित और अनारक्षित दोनों) के गेट पर आरपीएफ/जीआरपी कर्मी तैनात किए गए हैं। ठाकुर ने आगे बताया कि विशेष ट्रेनों का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के लिए नियमित ट्वीट, सोशल मीडिया पोस्ट, समाचार पत्र आदि से प्रचार किया जा रहा है।

Tags: Ahmedabad