अहमदाबाद : अदानी विद्या मंदिर-अहमदाबाद को 7वें एनवाईसी ग्रीन स्कूल कॉन्फ्रेंस-2023 में सम्मानित किया गया

न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के 78वें सत्र में सम्मानित किया गया

अहमदाबाद : अदानी विद्या मंदिर-अहमदाबाद को 7वें एनवाईसी ग्रीन स्कूल कॉन्फ्रेंस-2023 में सम्मानित किया गया

अहमदाबाद स्थित अदानी विद्या मंदिर को पर्यावरण जागरूकता शिक्षा के प्रति अपने दृष्टिकोण के लिए अंतरराष्ट्रीय मान्यता मिली है। (एवीएमए) स्कूल ने 7वें एनवाईसी ग्रीन स्कूल सम्मेलन में प्रतिष्ठित ग्रीन स्कूल पुरस्कार जीतकर एक उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है। न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के 78वें सत्र में मिला सम्मान टिकाऊ शिक्षा के प्रति भारत के समर्पण और पर्यावरणीय मुद्दों को कवर करने वाले सक्रिय रुख को उजागर करता है।

अदाणी विद्यामंदिर (एवीएमए) ने शिक्षा लागत कम करने के लिए कई पहल शुरू की हैं। इससे छात्रों और उनके परिवारों को महत्वपूर्ण लाभ हुआ है। ये उपाय परिवारों को बचत करने में सक्षम बनाते हैं जिसका उपयोग बाद में उच्च शिक्षा या करियर निर्माण के लिए किया जा सकता है। अंततः यह समुदायों में महत्वपूर्ण सकारात्मक परिवर्तन को बढ़ावा देता है।

एवीएमए अपने अध्ययन अनुक्रम एकीकृत वृक्षारोपण गतिविधियों के माध्यम से जैव विविधता पर जोर देता है। यह पारंपरिक शैक्षणिक दृष्टिकोण से परे जाता है और छात्रों में पृथ्वी के प्रति उनकी जिम्मेदारियों की गहरी समझ पैदा करता है।

एनवाईसी ग्रीन स्कूल सम्मेलन में सम्मानित जीवंत इको-क्लब और कार्यक्रमों में छात्रों को वृक्षारोपण, अपशिष्ट प्रबंधन, पर्यावरण जागरूकता, टिकाऊ प्रौद्योगिकियों, जलवायु परिवर्तन और पारिस्थितिक संरक्षण, इको क्लब, एफएससीआई मान्यता और खाद्य सुरक्षा समिति आदि पर शिक्षित करना शामिल है।

स्कूल सौर ऊर्जा, वर्षा जल संचयन और अपशिष्ट प्रबंधन को शामिल करते हुए अपने परिसर को पर्यावरण-अनुकूल ओएसिस में बदल देता है। एवीएमए जल संरक्षण और लैंडफिल प्रभाव को कम करने और हरे उद्यानों और जैव विविधता को संरक्षित करने के लिए वर्षा जल संचयन और कुशल अपशिष्ट प्रबंधन का उपयोग करता है।

एवीएमए विश्वव्यापी प्रयास और परसेंट के टिकाऊ भविष्य को आगे बढ़ाने के लिए वैश्विक साझेदारी में सक्रिय रूप से सहयोग करता है। इसकी विभिन्न विषयों पर यूनिसेफ के साथ साझेदारी है। सहयोग का उद्देश्य वैश्विक पर्यावरणीय चुनौतियों से निपटने के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं के आदान-प्रदान, ज्ञान साझाकरण और सामूहिक प्रयासों को सुविधाजनक बनाना है।

एवीएमए यूनिसेफ के साथ सहयोग करने वाला गुजरात का एकमात्र निजी स्कूल है और भारतीय गुणवत्ता परिषद के तहत एनएबीईटी द्वारा मान्यता प्राप्त अहमदाबाद शहर का पहला निजी स्कूल है। स्कूल ने क्लाइमेट एक्शन समिट 2023 में भाग लेकर यूनिसेफ के साथ सहयोग किया है।

अदानी विद्यामंदिर अहमदाबाद के दो छात्रों, अलविना रॉय और गीतांशु चावड़ा (ग्रेडएक्स) को ब्राजील और चीन में एएफएस इंटरकल्चरल एक्सचेंज कार्यक्रमों के लिए पूर्ण छात्रवृत्ति मिली है। अदाणी फाउंडेशन ने एक व्यापक एसटीईएम लीडरशिप प्रोग्राम शुरू करने के लिए टेमासेक फाउंडेशन (सिंगापुर) के तत्वावधान में एनआईई इंटरनेशनल (एनटीयू, सिंगापुर का हिस्सा) के साथ एक समझौता किया है।