अहमदाबाद : विश्व की पांचवी सबसे बड़ी फुड कंपनी का सेन्टर शुरु 

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की उपस्थिति में फूड कंपनी क्राफ्ट हेंज ने अपने पहले वैश्विक क्षमता केंद्र की स्थापना के लिए किया एमओयू

अहमदाबाद : विश्व की पांचवी सबसे बड़ी फुड कंपनी का सेन्टर शुरु 

दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी फूड कंपनी क्राफ्ट हेंज ने गुजरात के अहमदाबाद में कंपनी के देश के पहले वैश्विक क्षमता केंद्र (जीसीसी) की शुरुआत की है। इसके साथ ही, कंपनी ने अगले तीन वर्षों में राज्य में 1800 से अधिक पेशेवरों की भर्ती करने के उद्देश्य से पूरे गुजरात में व्यापार परिचालन के विस्तार के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल एवं उद्योग मंत्री बलवंतसिंह राजपूत की उपस्थिति में क्राफ्ट हेंज कंपनी के ग्लोबल बिजनेस सर्विसेज के प्रमुख सर्ज डी वॉस एवं विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव विजय नेहरा के बीच गुरुवार को गांधीनगर में एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विजन और मुख्यमंत्री  भूपेंद्र पटेल के मजबूत नेतृत्व में राज्य सरकार ‘आत्मनिर्भर गुजरात से आत्मनिर्भर भारत’ की संकल्पना को संस्थाकीय बनाने के प्रयास कर रही है। इस उद्देश्य के लिए राज्य सरकार ने मजबूत नीति निर्माण और कारोबार सुगमता ईकोसिस्टम बनाने के लिए गुजरात सूचना प्रौद्योगिकी और सूचना प्रौद्योगिकी सक्षम सेवा (आईटी/आईटीज) नीति 2022-27 जारी की है।

इस नीति को अद्भुत समर्थन मिल रहा है। राज्य के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा 29,000 से अधिक नए रोजगार सृजन के लिए अब तक 17 एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इसी कड़ी में फूड कंपनी क्राफ्ट हेंज के साथ एमओयू के रूप में राज्य सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग को एक और सफलता मिली है। क्राफ्ट हेंज का भारत में यह पहला वैश्विक क्षमता केंद्र है, जिसका प्रारंभ गुजरात में हुआ है।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने इस अवसर पर कहा कि इस वैश्विक क्षमता केंद्र की शुरुआत से गुजरात में ईज ऑफ डूइंग बिजनेस यानी कारोबार सुगमता के लिए अनुकूल माहौल की प्रतीति का उदाहरण एक बार फिर से स्थापित हुआ है। 

क्राफ्ट हेंज के सर्ज डी वॉश ने मुख्यमंत्री के साथ बातचीत के दौरान कहा कि, “इस तरह के केंद्र की स्थापना के संबंध में प्रारंभिक चर्चा करने के बाद क्राफ्ट हेंज ने तुरंत निर्णय लिया और 6 महीने के भीतर राज्य में अपने पहले वैश्विक क्षमता केंद्र (जीसीसी) की स्थापना की है।” इसके साथ ही, इस दिशा में अधिक रोजगार एवं निवेश के लिए आज गांधीनगर में इस एमओयू पर हस्ताक्षर किए।

वैश्विक क्षमता केंद्र क्राफ्ट हेंज के बड़े परिवर्तन में एक नवीनतम कदम है। कंपनी टेक्नोलॉजी क्षेत्र के दिग्गजों एवं अत्याधुनिक नवप्रवर्तकों के साथ साझेदारी के जरिए अपनी प्रौद्योगिकी क्षमताओं का विस्तार कर रही है। इन क्षमताओं का और अधिक विस्तार करने के लिए, क्राफ्ट हेंज अपने वैश्विक परिचालन में परिचालन दक्षता, नवोन्मेष और सेवा वितरण को चलाने के लिए उभरती टेक, डेटा एनालिटिक्स तथा चपल पद्धतियों का उपयोग करेगी।

सर्ज डी वॉस ने कहा कि, “वे अहमदाबाद में वैश्विक क्षमता केंद्र की स्थापना के लिए गुजरात सरकार के साथ अपनी भागीदारी की घोषणा करने के लिए उत्साहित हैं। शहर की स्ट्रैटजिक लोकेशन, मजबूत इंफ्रास्ट्रक्चर और कुशल टैलेंट पूल, कंपनी के आईटी, एनालिटिक्स, वैश्विक व्यापार सेवाओं (जीबीएस), फाइनेंस और आपूर्ति शृंखला के क्षेत्र में महत्वाकांक्षी प्रयासों के लिए एक आदर्श चुनाव है।” उन्होंने कहा कि वे गुजरात में प्रतिभा की गुणवत्ता से काफी प्रभावित हुए हैं।

उल्लेखनीय है कि क्राफ्ट हेंज कंपनी का वैश्विक क्षमता केंद्र (जीसीसी) एक समर्पित सुविधा है, जो आईटी, फाइनेंस, जीबीएस और सप्लाई चेन जैसे निश्चित व्यावसायिक कार्यों को केंद्रीकृत करने और उसमें विस्तार करने के लिए स्थापित की गई है। यह केंद्र स्थानीय प्रतिभा और संसाधनों का उपयोग कर परिचालन दक्षता और नवाचार पर ध्यान केंद्रित करेगा। इस अवसर पर मुख्य सचिव श्री राज कुमार, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव के. कैलाशनाथन और एडिशनल चीफ़ सेक्रेटरीज़ एवं वरिष्ठ सचिवों के साथ क्राफ्ट हेंज कंपनी के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

Tags: Ahmedabad