सूरत : अदाणी फाउंडेशन, हजीरा ने किया टीबी मुक्त उमरपाड़ा कार्यक्रम की शुरुआत

70 मरीजों को गोद लेकर छह माह के लिए पोषण किट दी गई

सूरत : अदाणी फाउंडेशन, हजीरा ने किया टीबी मुक्त उमरपाड़ा कार्यक्रम की शुरुआत

अदानी फाउंडेशन, हजीरा और स्वास्थ्य कार्यालय उमरपाड़ा द्वारा सूरत जिले के अंदरूनी  उमरपाड़ा में पूर्व मंत्री और विधायक गणपतसिंह वसावा और अदानी हजीरा पोर्ट के महाप्रबंधक समुद्री सेवाओं कैप्टन आशीष सिंघल की उपस्थिति में "टीबी मुक्त उमरपाड़ा" कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 

इस कार्यक्रम में उमरपाड़ा तालुका में निदान किए गए लगभग 70 टीबी रोगियों को प्रधानमंत्री निक्षय पोषण योजना के तहत वितरित किया गया। अदाणी फाउंडेशन इन मरीजों को अगले छह महीने तक पोषण किट उपलब्ध कराएगा।

कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए पूर्व मंत्री और विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष गणपतभाई वसावा ने कहा कि यह बेहद सराहनीय है कि अदानी फाउंडेशन, हजीरा ने आदिवासी क्षेत्र के टीबी रोगियों के लिए उमरपाड़ा क्षेत्र में ऑपरेशन शुरू किया है।

इस कार्यक्रम के तहत टीबी रोगियों को पोषण किट प्रदान की जाएगी। साथ ही गांवों में टी.बी. जनजागरूकता कार्यक्रमों एवं दीवार पेंटिंग के माध्यम से भी जागरुकता फैलायी जायेगी। उन्होंने मरीजों से इस पोषण किट का सेवन करने की अपील की और कहा कि टीबी के प्रति जागरूकता बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि पौष्टिक भोजन खाने से बीमारी जल्दी ठीक हो सकती है।

आज के कार्यक्रम में अदानी हजीरा पोर्ट के समुद्री विभाग के प्रमुख कैप्टन आशीष सिंघल, उमरपाड़ा तहसिल पंचायत अध्यक्ष रमेश वसावा, कार्यकारी अध्यक्ष गुलाब वसावा, करण वसावा, रविसिंह चौधरी, शांतिलाल वसावा, अमीश वसावा, स्वास्थ्य विभाग के डॉ. नंदिता बख्शी, डॉ. विपुल बरोदिया, डॉ. नवीन जैन, डॉ. विश्वा समेत कई लोग मौजूद रहे।

कार्यक्रम की शुरुआत में उमरपाड़ा प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. विपुल बड़ोदिया ने ग्रामीणों से टीबी की जांच कराने की अपील की, ताकि छोटे से छोटे लक्षण दिखने पर भी तुरंत इलाज शुरू किया जा सके। उन्हें टीबी मुक्त गांव के मिशन के बारे में जानकारी दी गई। टीबी मुक्त उमरपाड़ा कार्यक्रम के तहत तहसिल के चोखवाड़ा गांव में टी.बी. जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें गांव के सरपंचसहित लगभग 125 ग्रामीणों ने भाग लिया और कार्यक्रम सफल रहा।

कार्यक्रम के दौरान उपस्थित लोगों ने देश को टीबी मुक्त बनाने की शपथ भी ली। किट में गेहूं का आटा 2 किलो, चना और मूंग दाल 3 किलो, मिक्स दाल 1 किलो, तेल 500 ग्राम, मूंगफली 500 ग्राम और गुड़ 1 किलो था। अदाणी फाउंडेशन अगले छह महीने तक मरीजों को पोषण किट उपलब्ध कराएगा। ये सभी मरीज अदाणी फाउंडेशन द्वारा गोद लिए गए उमरपाड़ा ब्लॉक के अलग-अलग गांवों के हैं।