इटली में तेज भूकंप के झटके, धरती हिली तो बिस्तर छोड़कर भागे लोग

सुबह पांच से नौ बजे के बीच कई बार भूकंप के झटके महसूस किये गए

इटली में तेज भूकंप के झटके, धरती हिली तो बिस्तर छोड़कर भागे लोग

रोम, 18 सितंबर (हि.स.)। इटली में सोमवार सुबह उस वक्त अचानक भूकंप के तेज झटके लगे, जब अधिकांश लोग सो रहे थे। इन तेज भूकंप के झटकों से धरती हिली तो लोग बिस्तर छोड़कर भाग खड़े हुए। सुबह पांच से नौ बजे के बीच कई बार भूकंप के झटके महसूस किये गए।

जानकारी के मुताबिक इटली में सोमवार सुबह 5.10 बजे अचानक कई हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। टस्कनी के कुछ हिस्सों में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.8 दर्ज की गयी। इटली के भूभौतिकी और ज्वालामुखी विज्ञान संस्थान के अनुसार भूकंप का केंद्र फ्लोरेंस के उत्तर-पूर्व में मार्राडी के पास था और यह सुबह 5.10 बजे आया था। बाद में कुछ और छोटे झटके महसूस किए गए। यूरोपियन मेडिटेरेरियन सिस्मोलॉजिकल सेंटर (यूएमएससी) के अनुसार पहले झटके के बाद 5 और 5.1 तीव्रता के दो और बड़े झटके महसूस किये गए। यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) की रिपोर्ट के अनुसार सुबह 8.40 बजे 5.1 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किये गए। इस बार भी भूकंप का केंद्र मार्राडी से छह किलोमीटर दूरी पर था। यूएसजीएस के अनुसार भूकंप के कारण दस किलोमीटर गहराई तक धरती कांपी।

अचानक आए झटकों से इटली के बचाव दल सतर्क हो गए। इटली की बचाव टीम की ओर से जानकारी दी गयी कि उनके पास कुछ निवासियों के फोन आए थे। वे खासे परेशान भी थे। अचानक सुबह भूकंप के झटकों के कारण लोग नींद से उठकर भागे और घरों के बाहर निकल आए। दरअसल सुबह पांच बजकर दस मिनट पर पहले झटके के समय ज्यादातर लोग सो रहे थे। बताया गया कि जिस क्षेत्र में भूकंप के झटके महसूस किये गए, वह क्षेत्र भूकंप के लिए उच्च जोखिम वाला माना जाता है। अधिकारियों ने बताया कि समाचार लिखे जाने तक किसी नुकसान या किसी के घायल होने की सूचना नहीं है।

Tags: