वडोदरा : ऑनलाइन ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश, दुबई कनेक्शन पाया गया

बैंक किट बनाकर दुबई तक पहुंचाने का नेटवर्क चलाने वाले छह पकड़े गए

वडोदरा : ऑनलाइन ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश, दुबई कनेक्शन पाया गया

वडोदरा साइबर सेल ने एक और ऑनलाइन धोखाधड़ी गिरोह का भंडाफोड़ कर अहमदाबाद, गांधीनगर और भावनगर से छह ठगों को गिरफ्तार किया। खुलासा हुआ है कि ठगों का गिरोह फर्जी बैंक अकाउंट और सिम कार्ड अटैच कर बैंकिंग किट तैयार कर सारी जानकारी दुबई पहुंचा रहा है। 

ऑनलाइन धोखाधड़ी करने वाले गिरोह लोगों को फोन कर रहे थे और उन्हें पार्ट टाइम नौकरी की पेशकश कर रहे थे। शुरुआत में जालसाज ऑनलाइन कार्यों के लिए बैंक खातों में अच्छे रिटर्न का भरोसा दिलाकर जमा राशि के नाम पर बड़ी रकम वसूलते थे। इसके अलावा इंस्टेंट लोन और यूट्यूब चैनल के लाइक और सब्सक्राइब के नाम पर भी धोखाधड़ी की गई।

चूँकि ऑनलाइन धोखाधड़ी के लिए एक पंजीकृत मोबाइल नंबर के साथ एक बैंक खाते की आवश्यकता होने से फर्जी फर्म ठग गिरोह एमबीए पास धारक मास्टरमाइंड अहमदाबाद के जिगर शुक्ला द्वारा कुछ दिनों के भीतर बनाई गई थी। बैंकिंग एजेंट के रूप में काम करते हुए जतिन पटेल ऋण धारकों और अन्य परिचितों के बैंक खाते खुलवाता था। भावनगर के खालिद और रियाज सिम कार्ड सप्लाई करते थे और अहमदाबाद के संदीप पंड्या ये सभी बैंक अकाउंट किट गांधीनगर के प्रद्युम्नसिंह को भेजते थे। प्रद्युम्नसिंह दुबई में बैंक किट पहुंचाता था। वडोदरा साइबर सेल द्वारा सभी 6 को गिरफ्तार कर लिया है।

दुबई से संचालित 30 बैंक खाते, 22 करोड़ का लेनदेन

पुलिस को शुरुआती जानकारी मिली है कि ऑनलाइन फ्रॉड गिरोह ने करीब 30 बैंक खातों की डिटेल दुबई भेजी है और इन खातों को ऑपरेट कर दुबई से पैसे ट्रांसफर किए जा रहे हैं। चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है कि गिरोह के बैंक खातों में बहुत कम समय में 22 करोड़ रुपये से ज्यादा का लेनदेन हुआ है। इसलिए अलग-अलग राज्यों में हुए 300 से ज्यादा ट्रांजैक्शन की जानकारी पुलिस जुटा रही है।

  वे दो-चार दिन में बैंक एजेंटों को उसी पते पर बुलाकर फॉर्म दिखाते थे

गिरोह के सदस्यों से पूछताछ के दौरान पुलिस को यह भी जानकारी मिली है कि बैंक खाते खोलने के लिए ठगों द्वारा एक ही मकान पर अलग-अलग फर्मों के पते दिखाए जाते थे। इस पते पर उस बैंक के एजेंटों को अलग-अलग समय पर बुलाकर तुरंत बैंक खाता खोलने की कोशिश की जाती थी। इसलिए दो-चार दिन के अंदर ही बड़ी संख्या में बैंक खाते खुल गये।

वडोदरा में इंजीनियर युवक से 21.97 लाख ऐंठने का हुआ खुलासा

वडोदरा साइबर सेल द्वारा गिरफ्तार किए गए ठग गिरोह से पूछताछ में पता चला है कि जितेंद्र बडगुजर नाम के इंजीनियर युवक को ऑनलाइन टास्क देने के नाम पर शुरुआत में अच्छा खासा राशि डिपोजिट कर बार-बार रुपये जमा कराकर कुल 21.97 लाख ऐंठ लिया। इसलिए पुलिस ने इस अपराध में पैसा बरामद करने का प्रयास किया है। गिरफ्तार गिरोह के सदस्यों में  जिगर गिरीशभाई शुक्ला (50 वर्ष, एमबीए, फाइनेंस, कांकरिया, अहमदाबाद)  जतिन चंदूभाई पटेल (बैंकिंग एजेंट आयुषी त्रागड रोड अहमदाबाद), संदीप प्रवीणभाई पंड्या (सरकारी ठेकेदार, अध्ययन- बीसीए, निवासी- अहमदाबाद) प्रद्युम्न सिंह अशोक सिंह वाघेला (सरकारी ठेकेदार-बीकॉम, कुडासन गांधीनगर), रियाज़ फारूकभाई पठान (ड्राइविंग- सढियावाड, भावनगर) और खालिद खान रजाक खान पठान, गाड़ी खरीद-विक्रय का काम, निवासी- अवेडवाड भावनगर) का समावेश है। 

Tags: Vadodara