सूरत : चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा 27 से 29 अक्टूबर तक तीन दिवसीय स्टार्ट-अप शिखर सम्मेलन का आयोजन

गुजरात स्टार्ट-अप एंड इनोवेशन हब के सीईओ हिरण्मय महंता ने उद्योगपतियों और कॉर्पोरेट घरानों से स्टार्ट-अप का समर्थन करने की अपील की

सूरत : चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा 27 से 29 अक्टूबर तक तीन दिवसीय स्टार्ट-अप शिखर सम्मेलन का आयोजन

दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (एसजीसीसीआई)  स्टार्ट-अप शिखर सम्मेलन - 2023 का आयोजन 27, 28 और 29 अक्टूबर 2023 के दौरान प्लैटिनम हॉल, सूरत अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी और कन्वेंशन सेंटर, सरसाना, सूरत में किया गया है। जिसके तहत संहती, सरसाना, सूरत में कर्टन रेजर इवेन्ट आयोजित किया गया था। जिसमें मुख्य वक्ता के रूप में गुजरात स्टार्ट-अप एंड इनोवेशन हब (आई-हब) के सीईओ हिरण्मय महंता ने उद्यमियों को स्टार्ट-अप और इनोवेशन के लिए मार्गदर्शन किया।

गुजरात आई-हब के सीईओ हिरण्मय महंता ने कहा कि जब ईस्ट इंडिया कंपनी सूरत में शुरू हुई, तो उसके पहले एंजेल निवेशक सूरत के व्यवसायी थे। उस समय, अगर सूरत के व्यवसायी ईस्ट इंडिया कंपनी को वित्तपोषित करते थे, तो वे नवाचार करके स्टार्ट-अप करने वाले उद्यमियों को भी वित्तपोषित कर सकते थे। गुजरात सरकार चैंबर ऑफ कॉमर्स और अन्य संगठनों के साथ मिलकर सूरत के उद्योगपतियों में जागरूकता लाने की कोशिश कर रही है और इसके लिए वे उद्योगपतियों और कॉर्पोरेट घरानों को जोड़ने की कोशिश कर रहे हैं।

Story-09-09-2023-B-11

इस प्रयास के एक भाग के रूप में दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री, गुजरात सरकार, स्टार्ट-अप इंडिया और आई-हब ने संयुक्त रूप से आगामी 27, 28 और 29 अक्टूबर 2023 को सूरत में स्टार्ट-अप एक्सपो का आयोजन किया गया है। जिसमें चार्टर्ड अकाउंटेंट एसोसिएशन और टाईनो भी शामिल होगी। इस एक्सपो में देशभर से 50 वेंचर कैपिटल मैनेजर स्टार्टअप की सोच रहे उद्यमियों को संबोधित करेंगे। एक्सपो में यूनिकॉर्न भी मौजूद रहेंगे और प्रौद्योगिकी और कृत्रिम बुद्धिमत्ता से संबंधित विभिन्न सत्र आयोजित करेंगे। 

इस एक्सपो में लगभग 60 स्टार्ट-अप अपने विचार प्रदर्शित करेंगे। देश भर से 10 हजार से ज्यादा कारोबारियों को आमंत्रित किया जाएगा। जबकि सूरत सहित पूरा दक्षिण गुजरात एक विनिर्माण केंद्र है, सूरत को स्टार्ट-अप के लिए एक वित्तीय पूंजी केंद्र बनाने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने सूरत के उद्योगपतियों और कॉर्पोरेट घरानों से चैंबर ऑफ कॉमर्स के माध्यम से स्टार्ट-अप उद्यमियों का समर्थन करने का अनुरोध किया। स्टार्ट-अप समिट-2023 में भाग लेने और एक्सपो में प्रदर्शन के लिए चैंबर ऑफ कॉमर्स से व्यक्तिगत रूप से संपर्क किया जा सकता है।

चेम्बर ऑफ कॉमर्स के उपाध्यक्ष विजय मेवावाला ने स्वागत भाषण दिया। तत्कालीन पूर्व अध्यक्ष हिमांशु बोडावाला ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी को धन्यवाद दिया। चैंबर की स्टार्ट-अप कमेटी के अध्यक्ष सीए मयंक देसाई ने कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की और पूरे कार्यक्रम का संचालन किया। कार्यक्रम में चेम्बर के मानद मंत्री निखिल मद्रासी एवं मानद कोषाध्यक्ष किरण ठुम्मर एवं स्टार्ट-अप समिति के सह-अध्यक्ष कश्यप पंड्या एवं समिति के सदस्य एवं उद्यमी उपस्थित थे। गुजरात आई-हब के सीईओ हिरण्मय महंता ने उद्यमियों के विभिन्न सवालों के जवाब दिए और फिर कार्यक्रम का समापन किया।

Tags: Surat SGCCI