गुजरात :  छात्रों के लिए परिवहन मंत्री का बड़ा ऐलान, एसटी बस पास में अभी से लागू होगी ई-पास सिस्टम

नए शैक्षणिक वर्ष में गुजरात परिवहन निगम की बसों में यात्रा करने वाले छात्रों के लिए ई-पास प्रणाली

गुजरात :  छात्रों के लिए परिवहन मंत्री का बड़ा ऐलान, एसटी बस पास में अभी से लागू होगी ई-पास सिस्टम

गुजरात में कई छात्र एसटी बस से स्कूल और कॉलेज जाते हैं। इसके अलावा दैनिक कामकाज के चलते आने-जाने वाले यात्रियों की संख्या भी काफी अधिक है। तब राज्य सरकार ने यात्रियों और छात्रों को लेकर एसटी बसों में नई व्यवस्था शुरू करने का फैसला किया है। प्रदेश की एसटी बसों में सफर के लिए जल्द ही ई-पास सिस्टम लागू किया जाएगा। 12 जून से बालिका शिक्षा उत्सव शुरू होगा, तभी से ई-पास प्रणाली का क्रियान्वयन होगा। जिसमें करीब 2.32 लाख यात्री और 4.92 लाख छात्र लाभान्वित होंगे।

ई-पास व्यवस्था लागू की जाएगी

वर्तमान में छात्रों को निगम के काउंटर से आवेदन पत्र प्राप्त करना होता है और इसे वर्तमान प्रणाली के अनुसार मैन्युअल रूप से भरना होता है। इसके बाद उसे स्कूल कॉलेज से सिक्कों पर साइन करवाना होगा। उसके बाद निगम के काउंटर पर आवेदन पत्र भरकर एसटी पास प्राप्त कर सकते हैं। इस पास को पाने के लिए छात्रों को लंबी कतारों का सामना करना पड़ता है। अब यात्रियों व छात्रों को लाइन में लगने के झंझट से निजात मिलेगी। परिवहन मंत्री हर्ष संघवी ने ऑनलाइन भुगतान और ई-सत्यापन के माध्यम से तुरंत पास प्राप्त करने के उद्देश्य से वर्तमान शैक्षणिक सत्र के दौरान ई-प्रणाली लागू करने की घोषणा की है।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अभी से किया जा सकता है

ई-पास सिस्टम के जरिए छात्र और यात्री कंप्यूटर या मोबाइल के जरिए अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। रजिस्ट्रेशन के बाद ऑनलाइन या ऑफलाइन भुगतान का विकल्प दिया जाएगा। पंजीकरण के बाद छात्रों के मामले में इस आवेदन का सत्यापन भी उस शैक्षणिक संस्थान द्वारा ऑनलाइन किया जाएगा। उसके बाद ऑनलाइन या ऑफलाइन पेमेंट का विकल्प दिया जाएगा। चूंकि वर्तमान में निगम को पास सत्यापन के लिए निगम के प्रिंटिंग प्रेस में छपी प्री-प्रिंटेड स्टेशनरी का प्रिंट जारी करना होता है। छात्र एवं यात्री भुगतान के बाद निगम के किसी भी काउंटर से पास का प्रिंट प्राप्त कर सकते हैं।